महाराष्ट्रः नगर परिषद चुनाव में बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस तीसरे नंबर पर

maharastra-bjpमुंबई। महाराष्ट्र में पहले चरण के नगर परिषद के चुनावों में बीजेपी ने बाजी मार ली है। बीजेपी को नगर परिषद की 147 सीटों में से 57 पर जीत हासिल हुई है, वहीं शिवसेना 24 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही है। इसमें 20 सीटों के साथ कांग्रेस तीसरे और अन्य दलों को 27 सीटें मिली हैं। इसी तरह नगर पंचायत चुनावों में बीजेपी को 610 सीटों पर जीत मिली है। इसमें भी शिवसेना 410 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। नोटबंदी के बाद सभी पार्टियों ने इसे मुद्दा बनाकर यहां चुनाव प्रचार किया था।

महाराष्ट्र के 25 जिलनों में 147 नगर परिषदों और 17 नगर पंचायतों में चुनाव हुए थे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के लिए इस चुनाव का बहुत महत्व था। नगर परिषदों और नगर पंचायतों के लिए 3,705 सीटों के लिए करीब 15,826 उम्मीदवार मैदान में थे। पहले चरण का मतदान रविवार को हुआ था जिसमें करीब 70 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था।

नगर पंचायत चुनाव के परिणाम-
बीजेपी- 610
शिवसेना- 402
एनसीपी- 482
कांग्रेस- 408
एमएनएस- 12
बीएसपी- 4
अन्य- 583

यह नगर परिषद और नगर पंचायत चुनावों का पहला चरण था। पहले चरण में यूं तो 18 नगर पंचायतों के लिए चुनाव होने थे, लेकिन सांगली जिले की शिराला नगर पंचायत के लिए भी नामांकन न होने के कारण वहां चुनाव नहीं कराए गए और 27 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वीचित हुए।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button