मोदी सरकार के 2 साल पर बाजार भी झूमा, साल के टॉप पर सेंसेक्स

share modiwww.tahalkaexpress.com नई दिल्ली। मोदी सरकार की दूसरी सालगिरह से पहले मार्केट के मूड में जबर्दस्त बेहतरी देखी जा रही है। आज निफ्टी 8,000 के स्तर को पार कर गया है और सेंसेक्स 26,000 पार कर चुका है। विश्लेषकों का मानना है कि मार्केट में जबर्दस्त उछाल अच्छे दिन के संकेत हैं।

दलाल स्ट्रीट के विश्लेषकों का कहना है कि मोदी सरकार ने सुधार के मोर्चे पर खामोश ढंग से बहुत ही जमीनी काम किया है। अगर वैश्विक बाजार में स्थिरता बनी रही तो अगले 12 महीने में मार्केट में निवेशकों को बड़ी बढ़त देखने को मिलेगी। उनका कहना है कि मार्केट रेकॉर्ड लेवल तक पहुंचेगा।

विश्लेषकों का कहना है कि अगले 12 महीनों में सेंसेक्स रफ्तार पकड़ेगा। वित्तीय वर्ष 17 में मजबूत अर्निंग्स ग्रोथ, आरबीआई के जरिये मौद्रिक नीति में छूट और स्थिर वैश्विक माहौल की मदद सेंसेक्स 30,024.74 के लेवल तक पहुंच सकता है।
मॉर्गन स्टैनली ने मार्च 2017 के लिए बेस टारगेट 26,000 रखा है। इसका कहना है कि अगर सरकार ने सुधार प्रक्रिया को जारी रखा तो ब्याज दरों में कटौती मिलने और आमदनी में ग्रोथ से मार्केट रेकॉर्ड लेवल तक पहुंचेगा।

ध्यान रहे कि बुधवार को फाइनैंशल्स, पब्लिक सेक्टर बैंक और आईटी शेयर्स में सबसे ज्यादा खरीदारी हुई। टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक निफ्टी के टॉप परफॉर्मिंग स्टॉक्स रहे। इनमें क्रमश: 10.42 पर्सेंट, 4.99 पर्सेंट और 4.56 पर्सेंट की तेजी आई। निफ्टी में सिर्फ सिप्ला का शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ। इसमें 4.42 पर्सेंट का करेक्शन हुआ।

वहीं, ब्रिटिश ट्रेजरी में कमर्शल सेक्रटरी जिम ओ नील ने ईटी नाउ से कहा कि भारत के लिए यह महत्वपूर्ण समय है। उन्होंने कहा, ‘चीन की तुलना में भारत अच्छा दिख रहा है। अगले 15-20 साल में भारत का डेमोग्राफिक प्रोफाइल (युवा आबादी) बेहतर होगा, जबकि चीन की हालत इस मामले में खराब होती जाएगी।

ऐसे में आगे चलकर भारत की ग्रोथ चीन से तेज रह सकती है। हालांकि, ऐसा होता है या नहीं, यह कई बातों पर निर्भर करता है। यह देखना होगा कि भारत अपनी प्रॉडक्टिविटी किस तरह बढ़ाता है।’ बुधवार की तेजी के बाद निफ्टी 50 इंडेक्स 7,820, 7,880, 7,920 जैसे रेजिस्टेंस लेवल को पार कर चुका है। अब यह 7,790 के 200 डे मूविंग एवरेज के करीब ट्रेड कर रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका अगला टारगेट 8,200 हो सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button