युद्धपोत आईएनएस बेतवा के साथ हादसा, मुंबई में डॉकयार्ड से टकराकर पलटा, 2 जवानों की मौत

ins-betwaमुंबई।  भारतीय नौ सेना का युद्ध पोत आईएनएस बेतवा के साथ आज (सोमवार को) उस वक्त हादसा हो गया जब नौ सैनिक इसे नेवल डॉकयार्ड से समुद्र में उतारा जा रहा था। इस हादसे के बाद 2 जवानों की मौत हो गई है जबकि हादसे में 14 लोगों को बचा लिया गया है। उन्हें हल्की चोट आई है। सभी घायलों का इलाज चल रहा है। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने कहा, ‘यह हादसा तकनीकी खामी के कारण हुई, नुकसान को ठीक किया जा रहा है।’  हादसा दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर हुआ है। आईएनएस बेतवा स्वदेशी डिजायन और ब्रह्मपुत्र रेंज का मिसाइल युद्धपोत है। मुंबई के निकट युद्धपोत को ‘क्रूजर ग्रेविंग डॉक’ मुंबई में तैनात किया गया था। आईएनएस बेतवा 3800 टन का है जिसे 2004 में नौसेना में शामिल किया गया था।

125 मीटर लंबे जहाज पर 3,600 टन भार वाला यह युद्धपोत 30 समुद्री मील की गति के साथ आगे बढ़ने में सक्षम है। यह अत्याधुनिक सेंसर सुइट्स के साथ-साथ लंबी दूरी तक जमीन से जमीन पर मिसाइल गिराने और मिसाइल रोधी रक्षा प्रणालियों से लैस है। साल 2014 में भी यही युद्धपोत किसी अनजान वस्ति से टकरा गया था, जब यह मुंबई में नौ सेना के बेड़े में शामिल होने जा रहा था। तब इस युद्धपोत का सोनार सिस्टम क्रेक हो गया था।

आईएनएस बेतवा में हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य करते नौ सेनाकर्मी। (एक्सप्रेस फोटो)आईएनएस बेतवा में हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य करते नौ सेनाकर्मी। (एक्सप्रेस फोटो)ins2आईएनएस बेतवा में हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य करते नौ सेनाकर्मी। (एक्सप्रेस फोटो)

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button