ये गरीब, किसान, महिलाओं, बेरोजगारों को समर्पित बजट है: सीएम योगी

लखनऊ। अपनी सरकार का पहला बजट विधानसभा में पेश करने के बाद सीएम योगी आदित्यनथ ने कहा कि ये बजट गरीब, किसान, महिलाओं, बेरोजगारों को समर्पित है.

सीएम ने कहा कि प्रदेश का सर्वांगीण विकास हमारा लक्ष्य है. नई योजनाओं के लिए 55 हजार करोड़ से ज्यादा का बजट दिया गया है. कुछ नए शहरों में भी मेट्रो की व्यवस्था की जाएगी.

शहरों को एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए भी प्रावधान किया है. मेक इन यूपी और सिंगल विंडो व्यवस्था का प्रावधान किया है.

सीएम योगी ने कहा​ कि बजट में पिछड़े क्षेत्रों के विकास को ध्यान में रखा गया है. प्रदेश से ढांचागत विकास को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है. उन्होंने कहा​ कि प्रदेश के विकास की दर बढ़ी है. हमने किसानों की ऋण माफी की बजट में ही व्यवस्था की है.

प्रधानमंत्री सड़क योजना पर 3 हजार करोड़ दिए. पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए 4500 करोड़ दिए. राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार के लिए 2900 करोड़ की व्यवस्था की गई है. वहीं स्वच्छ भारत मिशन के लिए 600 करोड़ की व्यवस्था की गई है.

अमृत योजना में 2000 करोड़, वृद्धा और किसान पेंशन के लिए 1885 करोड़, दिव्यांगों को 550 करोड़ की व्यवस्था की गई है. सीएम ने कहा कि पिछले बजट से हमने हर योजना में बजट बढ़ाया है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का राजकोषीय घाटा 3.01 प्रतिशत से घटकर 2.57 प्रतिशत हुआ है. प्रदेश सरकार ने बजट में ऋण माफी की व्यवस्था की है. अयोध्या में रामायण,वाराणसी में बौद्ध मथुरा में कृष्ण सर्किट बनेगा.

पं. दीनदयाल योजना के तहत सुदूर गांवों में विद्युतीकरण होगा. ये बजट प्रदेश के विकास को नई दिशा देगा. बजट पीएम मोदी के सबका साथ-सबका विकास को समर्पित है. धार्मिक स्थलों के विकास के लिए अलग से व्यवस्था की गई है.

आखिर में सीएम योगी ने कहा कि वित्तमंत्री और उनकी टीम को बजट के लिए बधाई दूंगा. प्रदेश में प्रगतिशील और पारदर्शी व्यवस्था लागू करेंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button