राहुल गांधी और चीनी राजदूत की कथित मुलाकात पर उठे सवाल

नई दिल्ली। भारत में चीन के दूतावास की ओर से सोमवार को दावा किया गया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 8 जुलाई (शनिवार) को चीनी राजदूत लू झाओहुई से मुलाकात की थी। हालांकि बाद में चीनी दूतावास ने इस कथित मुलाकात से सबंधित जानकारी को अपनी वेबसाइट से हटा दिया। कांग्रेस की ओर से भी इस बात का खंडन किया गया कि राहुल ने ऐसी कोई मुलाकात की है। अब इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या यह चीनी दूतावास की गलती से हुआ या फिर वाकई इस मुलाकात की जानकारी को छिपाया जा रहा है।

चीनी दूतावास की वेबसाइट पर बाकायदा जानकारी दी गई थी कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी चीनी राजदूत लू झाओहुई से मिले और मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बात की। इस जानकारी का स्क्रीनशॉट भी मौजूद है, जिससे यह तो साफ हो जाता है कि यह जानकारी वाकई चीनी दूतावास की ओर से दी गई थी। लेकिन कुछ ही घंटों बाद इस जानकारी को वेवसाइट से हटा दिया गया। वहां क्लिक करने पर अब बताया जा रहा है कि यह पेज उपलब्ध नहीं है।

वेबसाइट पर दी गई थी राहुल और चीनी राजदूत की मुलाकात की जानकारी।
 अब सवाल उठ रहा है कि अगर राहुल गांधी ने वाकई चीनी राजदूत से मुलाकात की है तो फिर इसे छुपाया क्यों जा रहा है, या फिर कोई मुलाकात हुई ही नहीं। ‘कन्फ्यूजन’ इसलिए भी बढ़ गया है, क्योंकि चीनी दूतावास की ओर से सिर्फ जानकारी हटाई गई है, सफाई में कुछ नहीं कहा गया है। लोग जानना चाहते हैं कि क्या ऐसी चीनी दूतावास के किसी कर्मचारी की गलती से हुआ या फिर इसकी वजह कुछ और है।
इस बीच कांग्रेस ने भी कहा है कि राहुल ने किसी चीनी अधिकारी से कोई मुलाकात नहीं की है। बता दें कि कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पीएम नरेंद्र मोदी की G20 सम्मेलन में चीनी पीएम शी चिनफिंग से मुलाकात पर सवाल खड़े किए थे। साथ ही राहुल गांधी ने भी हाल ही में ट्वीट पर कहा था कि पीएम मोदी चीन के मसले पर खामोश क्यों हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button