रिलायंस बनायेगा 200 हेलीकॉप्टर्स

russian-helicopters-3तहलका एक्सप्रेस, मुंबई। केंद्र की मोदी सरकार के मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप ने रूसी सरकार के साथ रक्षा क्षेत्र में समझौता किया है। इसके तहत रिलायंस रूस निर्मित केमोव 226टी के 200 हेलीकॉप्टर भारत में ही बनायेगा।

russian helicopters-2रक्षा क्षेत्र में रूस के साथ निर्माण संबंधी इस समझौते को अब तक की सबसे अहम पहल के तौर पर देखा जा रहा है। रिलायंस ग्रुप की रिलायंस डिफेंस द्वारा किये गये त्रिपक्षीय समझौते में रूसी रक्षा क्षेत्र की दो इकाईयों के साथ ही रूसी हेलीकॉप्टर निर्माता भी है।

russian helicopters-1समझौते के तहत बनने वाले 200 हेलीकॉप्टर पर करीब 1 बिलियन डॉलर की लागत आयेगी। दोनों देशों के बीच हुए संयुक्त समझौते को इस लिहाज से भी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसके जरिए भारत अपनी रक्षा तैयारियों को और ज्यादा सुदृढ़ कर सकेगा।

reliance aerospace parkहेलीकॉप्टर प्रोजेक्ट का पूरा काम नागपुर स्थित एकीकृत रक्षा स्मार्ट सिटी-धीरूभाई अंबानी एयरोस्पेस पार्क- में होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 290 एकड़ जमीन की पेशकश की है। अन्य रक्षा विमानन जरूरतों की भविष्य में निविदायें करीब 25 हजार करोड़ तक होने का अनुमान है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button