रूस के राजदूत की अंकारा में गोली मारकर हत्या, हमलावर चिल्ला रहा था- अलेप्पो को मत भूलो

alleppoइस्तांबुल। तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रे कालरेव की सोमवार को अंकारा में एक बंदूकधारी ने गोली मारकर हत्या कर दी. कालरेव जब देश की राजधानी अंकारा में एक कला प्रदर्शनी देखने गए थे, तभी उन पर यह हमला हुआ. कालरेव हमले में बुरी तरह घायल हो गए थे और बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया. पुलिस ने हमलावर को भी मार गिराया.

हमलावर चिल्लाया- अलेप्पो को मत भूलो
एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, हमलावर ने अपनी बंदूक बाहर निकाली और राजदूत को पीछे से गोली मार दी. हमने उन्हें जमीन पर गिरते हुए देखा और उसके बाद हम वहां से भाग गए. एक वीडियो में दिखा कि हमलावर चिल्ला रहा था- अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो.

मास्को में विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, ‘अंकारा में एक हमले में रूसी राजदूत आंद्रेई कालरेव घायल हो गए और बाद में उनकी मौत हो गई. प्रवक्ता ने कहा, ‘इस मुद्दे को संरा सुरक्षा परिषद में उठाया जाएगा. आतंकवाद की जीत नहीं हो सकती. अंकारा के मेयर ने बंदूकधारी की पहचान तुर्की के पुलिसकर्मी के रूप में की है.

इस घटना से कुछ दिनों पहले तुर्की ने सीरिया में रूस की भूमिका का विरोध किया था. हालांकि रूस और तुर्की फिलहाल तहस नहस हुए अल्लेपो शहर से नागरिकों को निकालने का काम मिलकर कर रहे हैं.
ये काफी भड़काऊ घटना है : तुर्की के गृहमंत्री
तुर्की के गृहमंत्री ने कहा कि ये काफी भड़काऊ घटना है. हमें लगता है कि ये क्रूर आतंकी हमला है.ये घटना उस समय हुई जब रूस और तुर्की के बीच अच्छे रिश्ते हैं.

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और तेज होगी : पुतिन
वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि ये रूस और तुर्की के रिश्ते को खराब करने के लिए किया गया हमला है. साथ ही रूस, तुर्की, इरान और कई देशों की तरफ सीरिया में चलाई जा रही शांति प्रक्रिया को ख़त्म करने की कोशिश है. इस हमले पर सिर्फ़ ये ही प्रतिक्रिया है. आतंकवाद के ख़िलाफ़ चल रही लड़ाई और मज़बूत होगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button