रेलवे में अब ऑनलाइन होंगी सभी भर्ती परीक्षाएं

railwayतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने भर्ती परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करते हुए भर्ती परीक्षाओं को ऑनलाइन कर दिया है। खबर है कि अब रेलवे की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। रेलवे की पहली ऑनलाइन भर्ती परीक्षाएं 26 अगस्त से शुरू हो चुकी हैं और ये 4 सितंबर तक चलेंगी। ये परीक्षाएं सीनियर सेक्शन इंजिनियर (SSE) और जूनियर इंजिनियर (JE) के 3273 पदों पर भर्ती के लिए कराई जा रही हैं।

जी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे भर्ती बोर्ड ने पेपर लीक और नकल रोकने के लिए ये बदलाव किए हैं। RRB के कार्यकारी निदेशक अमिताभ खरे ने बताया कि हर कैंडिडेट को अलग प्रश्न पत्र मिलेगा जिससे पेपर लीक और नकल की गुंजाइश नहीं रहेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस राज्य या शहर से ज्यादा आवेदन आएंगे, वहीं परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

SSE और JE के लिए चल रहीं परीक्षाओं का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी ऑनलाइन ही कराया गया और इन 7 हजार खाली पदों के लिए करीब 18 लाख कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। ये परीक्षाएं देशभर के 242 शहरों में कराई जा रही हैं जिनमें नॉर्थ-ईस्ट के दूर-दराज इलाके और जम्मू और कश्मीर भी शामिल हैं। रेलवे की ओर से जारी एक स्टेटमेंट के मुताबिक ऑनलाइन फॉर्मैट से RRB की परीक्षाओं में निष्पक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता बढ़ने की उम्मीद है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, आरआरबी ने ऑनलाइन एग्जाम के लिए नए नियम भी बनाए हैं। इनके हिसाब से परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से करीब डेढ़-दो घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक एंट्री कराई जाएगी। उनके फिंगरप्रिंट्स और तस्वीर भी ली जाएगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button