रोहित ब्रिगेड के लिए सीरीज जीतने का मौका, लंका भी दिखाएगा दम

विशाखात्तनम। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में रविवार को भारतीय टीम उतरेगी, तो बल्लेबाजों के उम्दा फॉर्म और विशाखापत्तनम में दमदार रिकॉर्ड के बूते उसका पलड़ा भारी होगा. मोहाली में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार दोहरे शतक के साथ मोर्चे से अगुवाई की, जबकि धर्मशाला में पहले वनडे में भारत को शर्मनाक पराजय झेलनी पड़ी थी. रोहित एंड कंपनी की नजरें यहां लगातार दूसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होंगी. अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका से सीरीज गंवाने के बाद से टीम इंडिया अपनी धरती पर कोई सीरीज नहीं हारी है. दूसरी ओर श्रीलंका की नजरें भारत में पहली द्विपक्षीय सीरीज जीतने पर होगी, जिसने आठ में पराजय का सामना किया और एक बराबर रखी.

भारत ने विशाखापत्तनम में 7 मैच खेले हैं और सिर्फ एक में उसे पराजय झेलनी पड़ी. हालांकि धर्मशाला में मिली हार के बाद भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ नहीं सकेगा. भारतीय कप्तान श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर अपना खौफ कायम रखने के इरादे से उतरेंगे, जबकि बाकी बल्लेबाजों से भी अच्छे प्रदर्शन की अपेक्षा होगी. धर्मशाला में 112 रन पर आउट होने के बाद मेजबान टीम ने दूसरे वनडे में लय हासिल की.

शिखर धवन ने अर्धशतक बनाया, जबकि युवा श्रेयस अय्यर ने 88 रन बनाकर चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा होगा. भारतीय बल्लेबाजों ने पहले मैच की हार के बाद लय हासिल कर ली है. मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे अच्छी पारियां खेलना चाहेंगे, जबकि महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पंड्या से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. ऐसा लगता है कि अजिंक्य रहाणे को फिर बाहर रहना होगा, बशर्ते टीम प्रबंधन पांडे या कार्तिक पर उन्हें तरजीह देने का फैसला न ले.

गेंदबाजों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और उनसे इसके दोहराव की उम्मीद होगी. वैसे पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए यह विकेट बल्लेबाजों की मददगार लग रही है. पहले 10 ओवर में अच्छी गेंदबाजी के महत्व को भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के अलावा सुरंगा लकमल भी समझते होंगे. हरफनमौला एंजेलो मैथ्यूज भी इस मैच के लिए उपलब्ध होंगे, जिससे श्रीलंकाई आक्रमण मजबूत होगा. मोहाली में शतक जमाने वाले मैथ्यूज श्रीलंका की अनुभवहीन बल्लेबाजी की रीढ़ हैं.

श्रीलंकाई बल्लेबाजी क्रम में उपुल थरंगा सबसे अनुभवी है जिनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. लाहिरू थिरिमाने, धनुष्का गुणतिलका और निरोशन डिकवेला भी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. पिछले मैच में रोहित के हाथों धुलाई के बाद श्रीलंकाई गेंदबाजों के पास मनोबल हासिल करना बड़ी चुनौती होगी.

टीमें- भारत : रोहित शर्मा (कप्तान ), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर , दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, एमएस वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल, सिद्धार्थ कौल.

श्रीलंका : तिसारा परेरा (कप्तान) , उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलका, लाहिरू थिरिमाने, असेला गुणरत्ने, सदीरा समरविक्रमा, निरोशन डिकवेला, धनंजय डिसिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज, सचित पथिराना, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, अकिला धनंजय, चतुरंगा डिसिल्वा, दुष्मंता चमीरा, कुशल परेरा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button