लश्कर कमांडर अबु इस्माइल नौगाम में ढेर, अमरनाथ यात्रियों पर हमले का था मास्टरमाइंड

नौगाम। जम्मू-कश्मीर के नौगाम में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी आतंकी अबु इस्माइल और उसके सहयोगी अबु कासिम को मार गिराया है. अमरनाथ यात्रियों पर हमले में अबु इस्माइल का हाथ था.

जम्मू कश्मीर में आतंक का पर्याय बन चुके लश्कर कमांडर अबु दुजाना को इस साल पहली अगस्त को सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में मार गिराया था. जिसके बाद अबु दुजाना की जगह कश्मीर में अबु इस्माइल को लश्कर का नया कमांडर बनाया गया था.

इस साल मारे गए अब तक कुल 148 आतंकी

CRPF के डीजी आरआर भटनागर ने कहा कि अबु इस्माइल का मारा जाना सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी है. इस साल अब तक 148 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने अलग-अलग ऑपरेशन में ढेर किया है. इसके साथ ही आठ बड़े आतंकियों को CRPF और दूसरी एजेंसियों ने मार गिराया. डीजी भटनागर ने बताया कि अबु इस्माइल ने पंथाचौक में भी CRPF के ऊपर हमला किया था.

अबु इस्माइल के बारे में

अबु इस्माइल अनंतनाग और आसपास के इलाकों में लश्कर का कमांडर था. इसी साल अमरनाथ यात्रियों पर हमले का सूत्रधार और उसे अंजाम देने का आरोप इस्माइल पर था. हमले में 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी.

करीब 22 साल का इस्माइल पाकिस्तान में मीरपुर का रहनेवाला था और पिछले 4 साल से वह अनंतनाग और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय था.

घाटी में पिछले साल हुई बैंक लूट की कम से कम चार वारदातों में इस्माइल का नाम सामने आया था. खुफिया जानकारी के मुताबिक अक्टूबर के महीने में कुलगाम में बैंक लूट, नवंबर के महीने में बड़गाम बैंक लूट और दिसंबर के महीने में पुलवामा में दो बैंक लूट की घटना में सीधे तौर उसकी भूमिका सामने आई थी.

कश्मीर के IGP मुनीर खान ने सुरक्षाबलों को बधाई देते हुए कहा कि ये पूरा ऑपरेशन करीब आधे घंटे तक चला. अबु इस्माइल हमारे निशाने पर था. वहीं जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद्य ने जम्मू-कश्मीर पुलिस को इस्माइल और कासिम को मार गिराने पर बधाई दी.

गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर का बयान

अबु इस्माइल के मारे जाने पर गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर का कहना है कि अमरनाथ यात्रियों पर हमला हम भूल नहीं सकते. श्रद्धालुओं की हत्या से पूरा देश दुखी हुआ. आतंकियों को हमारी सेना छोड़ेगी नहीं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button