विंबलडनः विमिंज सिंगल्स के साथ सेरेना ने जीता 21वां ग्रैंड स्लैम टाइटल

serenaविंबलडन। सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने शनिवार को साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नमेंट विंबलडन के विमिंज सिंगल्स के फाइनल मैच में स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा को हराकर खिताब जीत लिया। सेरेना ने सेंटर कोर्ट में हुए फाइनल मुकाबले में मुगुरुजा को एक घंटा 23 मिनट में 6-4, 6-4 से आसानी से मात दे दी।
सेरेना ने इसके साथ ही करियर का छठा विंबलडन विमिंज सिंगल और 21वां ग्रैंड स्लैम विमिंज सिंगल खिताब जीत लिया। अब वह ओपन एरा में स्टेफी ग्राफ (22) के रिकॉर्ड से सिर्फ एक खिताब दूर, जबकि टेनिस इतिहास में सर्वाधिक 24 पदक जीतने वाली महान ऑस्ट्रेलियाई मार्गरेट कोर्ट से तीन पदक दूर रह गई हैं। सेरेना ने पूरे मैच के दौरान बेहद आक्रामक रहीं। उन्होंने तीन के मुकाबले 12 एस तथा 10 के मुकाबले 29 विनर्स लगाए। पहला सेट आसानी से जीतने के बाद सेरेना दूसरे सेट में भी एक समय 5-1 से आगे चल रही थीं। हालांकि इसके बाद मुगुरुजा ने संघर्षपूर्ण वापसी करते हुए सेरेना के सामने अच्छी चुनौती रखी और अगले तीन गेम जीत लिए। लेकिन सेरेना अब मैच अपने नाम करने के लिए सिर्फ एक गेम जीतना था। सेरेना ने इस बीच आठ डबल फॉल्ट और 15 गैरवाजिब गलतियां भी कीं। हालांकि उन्हें इसका ज्यादा नुकसान नहीं हुआ और दमदार सर्विस के बल पर उन्होंने मैच अपनी मुट्ठी में कर लिया। इस अमेरिकी खिलाड़ी ने इसके साथ ही एक साथ चारों ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम करके ‘सेरेना स्लैम’ भी पूरा किया। इससे पहले सेरेना ने 2002-03 में भी यह उपलब्धि हासिल की थी।
इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब जीतने वाली सेरेना अब अमेरिकी ओपन का खिताब भी अपने नाम करके कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने के इरादे से उतरेगी। सेरेना अगर ऐसा करने में सफल रहती हैं तो वह 1998 में स्टेफी ग्राफ के बाद कैलेंडर स्लैम पूरा करने वाली पहली महिला खिलाडी होंगी। सेरेना ने जीत दर्ज करने के बाद कहा, ‘काफी अच्छा महसूस कर रही हूं। गारबाइन काफी अच्छा खेली। मुझे यह भी नहीं पता चला कि मैच खत्म हो गया है क्योंकि वह अंत में काफी कड़ी टक्कर दे रही थी। वह जल्द ही यह खिताब जीतेगी। मुझे खुशी है कि यह शानदार मुकाबला रहा।’ सेरेना ने कहा, ‘मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि मैं यहां एक बार फिर सेरेना स्लैम के साथ खड़ी हूं। इस अविश्वसनीय स्थान पर इतने वर्ष तक खेलना संतुष्टि और सम्मान की बात है।’ सेरेना अब जर्मनी की स्टेफी ग्राफ के ओपन युग के रेकॉर्ड 22 एकल ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक खिताबी जीत दूर हैं। वह हालांकि मारग्रेट कोर्ट के 24 खिताब के सर्वकालिक रेकॉर्ड से तीन खिताब पीछे हैं। इस शीर्ष वरीय खिलाड़ी को इस जीत से 18 लाख पौंड (27 लाख डॉलर) की इनामी राशि भी मिली। यह डब्ल्यूटीए टूर पर सेरेना का 68वां खिताब है। सेरेना के लिए मुकाबले की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उन्होंने अपनी पहली ही सर्विस गंवाई और फिर 2-4 से पिछड़ गई। इस अमेरिकी ने इसके बाद लगातार पांच गेम जीतकर पहला सेट अपने नाम किया और दूसरे में भी 1-0 से आगे हो गई। सेरेना ने दूसरे सेट में भी दो बार मुगुरुजा की सर्विस तोड़कर 5-1 की बढ़त बनाई जिसके बाद वह खिताब अपने नाम करने के लिए सर्विस कर रही थी। अमेरिकी खिलाड़ी ने अपनी यह सर्विस गंवाई और फिर मुगुरुजा ने अपनी सर्विस बचाकर स्कोर 3-5 कर दिया। मुगुरुजा ने इस बीच एक मैच पॉइंट भी बचाया और नौवें गेम में पांचवें ब्रेक पॉइंट पर सेरेना की सर्विस तोड़कर स्कोर 4-5 कर दिया। ऐसे में जब लग रहा था कि मुगुरुजा जोरदार वापसी करने में सफल रहेंगी तब सेरेना ने 10वें गेम में स्पेन की 21 साल की खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर सेट, मैच और खिताब अपने नाम किया। सेरेना ने सेमिफाइनल में रूसी सुंदरी मारिया शारापोवा को शिकस्त दी थी। सेरेना और शारापोवा के बीच यह 20वीं भिड़ंत थी, जिसमें सेरेना ने 17वीं बार बाजी मारी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button