शर्मनाक तरीके से ला रहे थे तस्करी का सोना, 12 बिस्किट जब्त

तहलका एक्सप्रेस, बेबाक राशिद सिद्दीकी 

नागपुर। दुबई से सोना तस्करों के लिए गुदा में सोना छुपाकर लाने वाले तीन आरोपियों को नागपुर अपराध पुलिस शाखा ने बुधवार की तड़के सीताबर्डी निस्बत उड़ानपुल के पास धर-दबोचा। तीनों मुंबई जाने के लिए नागपुर रेलवे स्टेशन की ओर जा रहे थे। आरोपियों में रंगवाला मोहम्मद हुसैन यूसूफ अली (46) उसकी पत्नी रुखसाना रंगवाला मोहम्मद हुसैन अली (39) मुंब्रा कौसा रेहानबाग ठाणे और शेख जिलानी अब्दुल कादर (38) नागदेवी इस्टेट -2 मुंबई का समावेश है। यह जानकारी पत्र परिषद में अपराध पुलिस शाखा के उपायुक्त रंजन शर्मा ने दी। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्रीकांत तरवडे व अन्य उपस्थित थे।

रंजन शर्मा ने बताया कि तीनों आरोपी बड़ी आसानी से सोनेगांव निस्बत डा. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से बच निकले। वहां से निकलने के बाद ये तीनों मुंबई जाने के लिए नागपुर रेलवे स्टेशन जा रहे थे। इस बीच अपराध पुलिस शाखा को इनके बारे में गुप्त सूचना मिली। अपराध पुलिस शाखा के निरीक्षक गिरीश ताथोड ने सहयोगियों के साथ सीताबर्डी उड़ानपुल के पास धर-दबोचा। पुलिस ने तीनों की कई बार तलाशी ली, लेकिन सोना नहीं मिल रहा था। पुलिस तीनों को अपराध शाखा पुलिस कार्यालय लेकर गई।

वहां पर तीनों ने सच उगल दिया। पुलिस को बताया कि वे गुदा में सोना छिपाकर लाए हैं। पुलिस ने तीनों आरोपियों के गुदा से 12 सोने के बिस्किट जब्त किया। प्रत्येक ने 4 बिस्किट छिपा रखी थी। सभी 12 बिस्किट का वजन लगभग 1 किलो 400 ग्राम बताया गया है। कीमत करीब 37 लाख 80 हजार रुपए है। यह तीनों सौंदर्य प्रसाधन का व्यवसाय करते हैं। यह दुबई से सौंदर्य प्रसाधन खरीदकर मुंबई में बेचते हैं। सौंदर्य प्रसाधन की आड़ में यह सोना तस्करी के से जुड़े हैं। दरअसल दुबई से वे इसी तरीके से सोना लाया करते थे। एक बार में इन्हें इस काम के लिए लाखों रुपए का कमीशन मिलता था।
तड़के पहुंचा, दुबई का विमान
रंजन शर्मा ने बताया कि शारजाह से बुधवार की तड़के करीब 3.30 बजे विमान नागपुर हवाईअड्डे पर पहुंचा। आरोपी रंगवाला मोहम्मद हुसैन यूसूफ अली, उसकी पत्नी रुखसाना रंगवाला मोहम्मद हुसैन अली और शेख जिलानी अब्दुल कादर हवाईअड्डे से उतरने के बाद नागपुर रेलवे स्टेशन के लिए टैक्सी से रवाना हुए। सीताबर्डी में जीरो माइल उड़ान पुल तक वे पहुंच चुके थे। इस दौरान अपराध पुलिस शाखा को घटना की भनक लग चुकी थी। तीनों को रेलवे स्टेशन पर पहुंचने से पहले गिरफ्तार कर लिया गया।
कार्रवाई करने वालों का जिक्र तक नहीं

इतनी बडी कार्रवाई करने वाली अपराध पुलिस शाखा के अधिकारियों ने पत्र परिषद में उन पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के नामों का जिक्र तक नहीं किया, जिन अधिकारियों-कर्मचारियों ने दुबई से लाया गया लाखों रुपए का सोना जब्त करने और आरोपियों को गिरफ्तार करने में अहम भूमिका निभाई। किसी भी बड़ी कार्रवाई में वरिष्ठ अधिकारी श्रेय लेने की होड़ में कैसे रहते हैं, यह बात पत्र परिषद में साफ दिखाई दी कि उक्त कार्रवाई करने वालों के नाम तक नहीं लिया गया। अपराध पुलिस शाखा के गणेश ताथोड और उनके सहयोगियों ने शारजाह और सोनेगांव में हवाईअड्डे के कस्टम अधिकारियों की कलई खोल दी।

दुबई से यह सोना नागपुर और दुबई के हवाईअड्डे से सुरक्षित बाहर निकल चुका था। अपराध पुलिस शाखा के अधिकारी-कर्मचारी सर्तकता नहीं बरतते तो यह सोना तस्कर तक पहुंच जाता ।
रेलवे पुलिस को भी मिल चुकी थी जानकारी
सूत्र बताते हैं कि दुबई से आने वाला यह सोना नागपुर के हवाईअड्डे पर उतरने वाला है, इस बारे में मुंबई पुलिस नागपुर के अपराध पुलिस शाखा और रेलवे पुलिस को जानकारी दे चुकी थी। मुंबई से एक पुलिस अधिकारी भी अपने दल के साथ नागपुर में दाखिल हो चुका था। सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने स्तर पर छानबीन में लगे थे, लेकिन अपराध पुलिस शाखा के हाथ तीनों आरोपी लग गए।

किस सोना तस्कर के लिए करते हैं तीनों काम? 
पुलिस जानकारी हासिल कर रही है कि वे मुंबई में किस सोना तस्कर के लिए काम करते हैं। रंगवाला मोहम्मद हुसैन और उसकी पत्नी रुखसाना और शेख जिलानी अब्दुल कादर सोना तस्करी में काफी समय से जुडे़ हैं। ये कभी एक हवाई अड्डे से दुबई नहीं जाते। देश के अलग-अलग शहरों से विमान द्वारा दुबई जाया करते थे। तीनों पहली बार पकड़े जाने का दावा कर रहे हैं। अपराध पुलिस शाखा इन तीनों के बारे में जांच शुरू कर दी है कि यह मुंबई के किस सोना तस्कर के लिए काम करते हैं तथा इनका देश के किन-किन शहरों के सोना तस्करों से संबंध है। ये एक महीने में कई बार विदेश की यात्रा करते हैं। एक बार एक हवाईअड्डे से जाने के बाद काफी दिनों बाद दोबारा उस अड्डे से विदेश जाते थे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button