संगीत सोम पर प्रशासन सख्त, बीजेपी कर रही बचाव

Sangeet-Somतहलका एक्सप्रेस

लखनऊ/दादरी। उत्तर प्रदेश में दादरी के बिसाहड़ा गांव में 50 साल के एक मुस्लिम शख्स की पीट-पीट कर हत्या मामले में विवाद थमने के बजाय बढ़ता जा रहा है। सोमवार को डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट ने कहा कि कानूनी विशेषज्ञों को बीजेपी विधायक संगीत सोम के भाषण के विडियो की जांच करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। दूसरी तरफ बीजेपी ने अपने विधायक का बचाव किया है।

बीजेपी के सचिव सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पार्टी विधायक संगीत सोम के उस बयान का भी बचाव किया जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर निर्दोष लोगों को फंसाया गया तो इसका उचित जवाब दिया जायेगा जैसा कि मुजफ्फरनगर में दिया गया था। सिंह ने कहा कि इसमें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। उन्होंने कहा, ‘लोकतंत्र में अगर किसी निर्दोष को जबरन दोषी बनाया जाता है तब यह लोकतंत्र की हत्या के समान है। मैं नहीं समझता कि उन्होंने कुछ भी आपत्तिजनक कहा है। समाजवादी सरकार ने राज्य में कुछ भी नहीं किया है। उनके पास सुशासन और विकास के मुद्दे पर हमारे ऊपर निशाना साधने के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए वे अप्रासंगिक मुद्दे उठा रहे हैं।’

 दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के मंत्री आजम खान ने बीजेपी पर ‘हत्या की योजना बनाने और उसे अंजाम देने का’आरोप लगाया। जिला मैजिस्ट्रेट एन. पी. सिंह ने कहा, ‘संगीत सोम ने जो कुछ कहा है, उसकी वीडियोग्राफी कराई गई है। मैंने कानूनी विशेषज्ञों से उनके भाषण की जांच करने को कहा है। इस जांच में गांव में और मीडियाकर्मियों को दिया उनका बयान शामिल है। अगर कानून के अनुसार किसी कार्रवाई की जरूरत हुई तो कार्रवाई की जाएगी।’

जिला प्रशासन ने उस इलाके में और आगुंतकों के प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला किया है। बिसाहड़ा गांव से करीब 5 किलोमीटर दूर चिथेरा गांव में रविवार शाम मांस के टुकड़े मिले थे। दादरी के डीएसपी अनुराग सिंह ने कहा कि कुछ लोगों ने गांव में मांस का टुकड़ा रखा था ताकि सांप्रदायिक अशांति पैदा की जाए। सिंह ने गोमांस खाने की अफवाह के बाद भीड़ द्वारा 50 साल के एक व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या की घटना के बाद लगाए गए कर्फ्यू का उल्लंघन करने और कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने को लेकर मामला दर्ज करने का पुलिस को निर्देश दिया है।

इस बीच लखनऊ में आजम खान ने बीजेपी पर दादरी मामले की ‘साजिश रचने और उसे अंजाम देने’ का आरोप लगाया। उन्होंने आरएसएस पर भी हमला बोला और कहा कि वह धार्मिक आधार पर समुदायों को बांटने के लिए मुद्दों की तलाश कर रही है। समाजवादी पार्टी नेता ने कहा कि वह दादरी हत्या के बारे में संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र भेज रहे हैं।

इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपी विशाल राणा के पिता बीजेपी नेता संजय राणा ने दावा किया कि जिस समय घटना हुई उस समय उनका बेटा गांव से करीब 50 किलोमीटर दूर था। उन्होंने दोषियों को सख्त सजा दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि मामले की जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी द्वारा की जानी चाहिए।

पिछले सोमवार की रात कथित तौर पर गोवध और गोमांस खाने के संबंध में एक स्थानीय मंदिर से सार्वजनिक रूप से घोषणा किए जाने के बाद हिंसक भीड़ ने इखलाक की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। उधर दिल्ली में, केंद्रीय मंत्री संजीव कुमार बालियान ने दादरी की घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताते हुए कहा कि मामले को सांप्रदायिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए।

उन्होंने उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार से गोवध के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। बीजेपी ने कहा कि विपक्षी दल ‘अप्रसांगिक मुद्दों’ पर उसे निशाना बना रहे हैं क्योंकि उनके पास विकास के अजेंडे पर कहने के लिए कुछ भी नहीं है।

इस घटना में मारे गए अखलाक के बड़े भाई जमील अहमद ने कहा कि उनके भाई की हत्या के लिए किसी निर्दोष व्यक्ति को सजा नहीं दी जानी चाहिए। अहमद ने कहा, ‘मुझे न्याय चाहिए लेकिन इस मामले में निर्दोष लोगों को नहीं फंसाया जाना चाहिए। असली अपराधियों को सजा दी जानी चाहिए।’ मृतक के बेटे सरताज ने कहा कि परिवार के सदस्य किसी से नहीं मिलना चाहते और उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए।

कई नेताओं के गांव आने के बीच जिला मैजिस्ट्रेट ने उन नेताओं या अन्य लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। रविवार को एक जनसभा को संबोधित करने वाले बीजेपी नेता संगीत सोम की यात्रा के बारे में पूछे जाने पर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि सोम के काफिले को गांव से एक किलोमीटर पहले रोका गया था और केवल बीजेपी नेता के साथ सुरक्षाकर्मियों को गांव आने की अनुमति दी गई थी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button