सीमा पर चीनी साजिश बेनकाब, डोकलाम के बाद भी जारी है घुसपैठ

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद सुलझाने में भारत भले ही कामयाब रहा हो पर ड्रैगन ने अपनी चालाकी से बाज नहीं आ रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक चीन ने डोकलाम के बाद भारत चीन सीमा पर 30 बार घुसपैठ (Transgressions) की है. चालाक चीन की घुसपैठ डोकलाम विवाद सुलझने के बाद भी जारी रही.

एक चैनल ने दावा किया है कि उसके पास डोकलाम विवाद सुलझने के अगले ही महीने से ही यानी 12 अक्टूबर 2017 से लेकर 8 नवंबर 2017 के बीच चीन की 30 बार होने वाली घुसपैठ की पूरी जानकारी मौजूद है. जानकारी के मुताबिक भारत-चीन सीमा का पेंगॉंन्ग झील के इलाके में कुछ दिन पहले ही चीन के जवानों ने भारत की सेना पर पत्थरबाजी कर दी थी. ये है. चीनी सेना PLA 14 अक्टूबर 2017 को 8 बजकर 13 मिनट पर बोट के जरिये भारत की सीमा के अंदर 6 किलोमीटर तक घुस आई थी.

वहीं पेंगॉंन्ग झील के इलाके में 21 अक्टूबर 2017 को भी गाड़ियों के जरिये चीन की आर्मी 2.5 किलोमीटर सुबह 7.50 पर भारतीय एरिया में घुस आई थी. उस दौरान ITBP के जवानों से आमना सामना भी हुआ.

26 अक्टूबर 2017 को PLA दक्षिण लद्दाख के दमछेले एरिया में सुबह करीब 6 बजकर 45 मिनट पर भारत की सीमा के अंदर 700 मीटर तक आ धमके थे. हालांकि भारतीय सुरक्षा बलों के विरोध के बाद चीन की आर्मी को वापस लौटना पड़ा.

बाराहोती में हेलीकॉप्टर से घुसपैठ

चीन की हिमाक़त देखिए कि जिस बीएओपी का दौरा गृहमंत्री ने किया उसके कुछ ही दिन बाद वहां पर हेलिकॉप्टर से घुस आया और आंखे दिखाकर चला गया. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जिन ITBP की 2 बीएओपी (रिमखिम और लपथल) का दौरा 30 सितम्बर को किया था, उसी इलाके में 11 अक्टूबर 2017 को चीन भारत की सीमा के अंदर 2 हेलिकॉप्टर से तुंजुन ला के रास्ते 8 बजकर 58 मिनट पर घुस आया. ये दोनों हेलिकॉप्टर MI-17 थे, जो भारतीय क्षेत्र में यानी रिमखिम और लपथल के इस इलाके में 1200 से 1500 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहे थे.

यहां सबसे ज्यादा घुसपैठ

आपको बता दें कि चीन ने डोकलाम विवाद सुलझने के दावे के बाद उत्तरी लद्दाख में सबसे ज्यादा बार घुसपैठ किया. उत्तरी लद्दाख के ट्रिंग हाईट और डेप्संग (Depsang area) में ड्रैगन की चालक फ़ौज 20 बार भारत के भीतर घुस आई. यही नहीं कुछ इलाकों में तो चीन 20 किलोमीटर तक अंदर घुसा और भारतीय जवानों के साथ कहासुनी भी की.

इतनी बार भारत सीमा के अंदर आई चीन की सेना

-12 अक्टूबर को सुबह 5 बजे गाड़ी से चीनी सेना भारत की सीमा 2 किलोमीटर अंदर आई.

-दोबारा 12 अक्टूबर को 7 बजे फिर गाड़ी के जरिये चीनी सेना भारत की सीमा में 5 किलोमीटर तक अंदर आ गयी.

-14 अक्टूबर को फिर इसी इलाके यानी लद्दाख के ट्रिंग हाइट में 7.5 किलोमीटर सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर चीनी सैनिक अपनी गाड़ी से भारत की सीमा के अंदर आ धमकी

-21 अक्तूबर को 5 बजे सुबह PLA की एक और दस्तक ट्रिंग हाइट पर.

-इसके बाद तो चीनियों के हौसले इतने बुलंद हो गए कि वो लगातार इस इलाके में 24 अक्टूबर, 25 अक्टूबर और 30 अक्टूबर को दो बार भारतीय सीमा के अंदर गाड़ी से 2 से 7 किलोमीटर अंदर घुस आई. भारतीय सेना और ITBP के विरोध के बाद पीछे हटी चीन की सेना.

-इस महीने की 3 नवंबर और 7 नवम्बर को चीनी सेना सुबह 8 बजे के करीब भारतीय सीमा के अंदर अपनी शानदार रेंज रोवर से 6 किलोमीटर भारत के अंदर घुस आई थी

लगातार घुसपैठ, नहीं समझ रहा है चीन

ड्रैगन लद्दाख के डेपसांग एरिया के इलाके में 14 अक्टूबर से 5 नवंबर 2017 के बीच 10 बार भारतीय क्षेत्र में घुस आया. 14 अक्टूबर दिन के ढाई बजे डेपसांग एरिया में 17 किलोमीटर भारत की सीमा के अंदर चीनी सैनिकों की मौजूदगी देखी गई थी.

आज़तक को मिली एक्सक्लुसिव जानकारी के मुताबिक़ चीन डेपसांग के इलाके में फिर लगातार 16 अक्टूबर, 23 अक्टूबर, 26 अक्टूबर, 27 अक्टूबर 30 अक्टूबर, 31 अक्टूबर ,2 नवम्बर और 5 नवंबर को घुसपैठ करके ये जता दिया है कि वो अपनी हरकतों से बाज नहीं आएगा.

अरुणांचल में भी चीन की घुसपैठ

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन जब अरुणाचल प्रदेश में भारत चीन पर दौरा कर रही थीं उस वक्त भी चीन की त्योरियां चढ़ी हुई थीं. उसने तो रक्षा मंत्री के इस दौरे का विरोध भी किया था. आपको बता दें कि भारत का स्टैंड अरुणाचल प्रदेश को लेकर क्लियर है. जब अरुणाचल प्रदेश के चीन सीमा पर रक्षा मंत्री के जाने की तैयारी चल रही थी तब चालक चीन अरुणाचल प्रदेश की सीमा में घुसपैठ कर ये जताने की कोशिश कर रहा था कि वो अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आएगा. 1 और 2 नवंबर 2017 को 11 बजे चीन की PLA अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के अंदर असाफि‍ला इलाके में 6.5 किलोमीटर तक अंदर घुस आई. वहीं 27 अक्टूबर को 6 बजकर 43 मिनट पर अरुणाचल प्रदेश के डीचू इलाके में चीन 300 मीटर तक भारत की सीमा के अंदर आ धमका था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button