स्कीम फ्लॉप: काला धन का खुलासा करने वालों की संख्या में आखिरी दिन मामूली इजाफा

black moneyतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। मोदी सरकार की ओर से काला धन की जानकारी हासिल करने के लिए चलाई गई ‘अनुपालन खिड़की’ योजना पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई है। केंद्र सरकार ने देश और विदेश में काला धन रखने वाले लोगों को 30 सितंबर तक अपनी संपत्ति का खुलासा करने का विकल्प दिया था। लेकिन बुधवार को आखिरी मियाद खत्म होने से कुछ घंटों पहले तक महज 3,000 करोड़ रुपये के काले धन का ही खुलासा हो सका है।

 हालांकि आखिरी दिन काला धन का खुलासा करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई। माना जा रहा है कि सरकार काला धन घोषित करने की सीमा को बढ़ा भी सकती है। सरकार की ओर से अब तय जानाकरी नहीं दी गई है कि लोगों ने कितनी अवैध संपत्ति का खुलासा किया है।

टीवी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक कुल 40 लोगों ने ही अपनी अघोषित संपत्ति के बारे में सरकार को जानकारी दी है। सरकार ने दिल्ली और अन्य शहरों में अनुपालन खिड़कियां बनाकर यह आदेश दिया था कि काला धन रखने वाले लोग तय समयसीमा के तहत अपनी संपत्ति का ऐलान करें। मोदी सरकार को उम्मीद थी कि योजना के आखिरी दिनों में लोग अपनी संपत्ति का खुलासा करेंगे, लेकिन सरकार की यह योजना पूरी तरह सिरे नहीं चढ़ सकी।

सरकार की ओर से अब तक इस बात की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है कि तय समयसीमा में कितने लोगों ने अपनी संपत्ति का ऐलान किया है। काला धन के मामलों की जानकारी रखने वाले एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार की ओर से 60 फीसदी टैक्स लगाए जाने की वजह से अधिकतर लोगों ने अपनी अघोषित संपत्ति का खुलासा नहीं किया।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार को इस योजना को कुछ और दिनों के लिए बढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही काला धन कानून को भी सरल करना चाहिए ताकि लोग घबराएं नहीं। बुधवार रात को काला धन घोषित करने की सीमा समाप्त होने के बाद आयकर विभाग छापेमारी की कार्रवाई कर सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button