हिंदुओं का जबरन खतना करवाने वाले टीपू सुलतान को महान बनाते हुए उसकी जयंती का कार्यक्रम घोषित कर दिया कांग्रेस की कर्नाटक सरकार ने

कांग्रेस ने अपने मूल एजेंडे हिन्दू विरोध पर और तेजी से कार्य करना शुरू कर दिया है। इस क्रम में कांग्रेस की कर्नाटक सरकार ने हिंदुओं का जबरन खतना करवाने वाले टीपू सुलतान को महान बनाते हुए उसकी जयंती का कार्यक्रम घोषित कर दिया है..

‘टीपू सुल्तान एक विश्वासघाती तानाशाह था’

ऐतिहासिक पुस्तकों के कूर्ग लेखक सीपी बेलिअप्पा कहते हैं कि वह (टीपू सुल्तान) एक विश्वासघाती तानाशाह था। सीपी बेलिअप्पा महारानी विक्टोरिया द्वारा अपनाई गई कूर्ग राजकुमारी की कहानी पर आधारित ‘विक्टोरिया गौरम्मा’ जैसी लोकप्रिय किताब लिख चुके हैं। बेलिअप्पा ने कहा कि कूर्ग जिला टीपू सुल्तान के अत्याचार से सीधे प्रताड़ित था। हैलरी राजवंश के शासनकाल में टीपू सुल्तान ने कई मंदिरों का विनाश किया। काफिरों की हत्या कराई। बड़े पैमाने पर लोगों का धर्म परिवर्तन भी कराया गया था।

शांति वार्ता के लिए बुलाकर दिया धोखा

बेलिअप्पा के अनुसार, भारी तबाही के बाद जब कूर्ग में युद्ध की स्थिति पैदा हुई तो टीपू सुल्तान ने कूर्ग के लोगों को शांति पर चर्चा के लिए कावेरी नदी के समीप बागामंडला नामक जगह पर बुलाया। कूर्ग के लोगों को फंसाने के लिए यह टीपू सुल्तान की तरफ से बिछाया गया एक जाल था। जब कूर्ग के लोग वहां पहुंचे तो घात लगाकर पहले से बैठे सुल्तान के लोगों ने कूर्गवासियों पर हमला बोल दिया। उन्हें बंधक बनाकर श्रीरंगपट्टनम लाया गया। वहां, बंधकों को खतना कराने और मांस खाने के लिए मजबूर किया गया।

टीपू की अदालत में ही मौजूद हैं उनके अत्याचार के साक्ष्य

कूर्ग में टीपू के कामों का सबूत उनकी अपनी ही अदालत में मौजूद है। टीपू के जीवनी लेखक और दरबारी मीर हुसैन किरमानी ने इतिहास में कूर्ग में टीपू के कारनामों के बारे में लिखा था। मीर के मुताबिक, टीपू सुल्तान ने मूर्तिपूजकों को सजा देने और कूर्ग के शहरों को नष्ट कर वहां अपना आधिपत्य कायम करने के लिए सैनिकों की बड़ी खेप भेजी थी। तब सेना ने हमला कर कूर्ग के कई शहरों को नष्ट कर दिया था। आठ हजार पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को कैदी बनाया गया था। कैदियों को भेड़ के झुंड की तरह एक विशाल समूह के रूप में रखा गया था।

40,000 कूर्ग को जबरन कुबूल कराया इस्लाम
कुरनूल के नवाब को लिखे पत्र में टीपू सुल्तान ने दावा किया था कि उन्होंने कूर्ग के 40,000 लोगों को कैदी बनाकर उन्हें इस्लाम कुबूल करवा कर अहमदी कोर में शामिल किया। टीपू सुल्तान द्वारा इस्लाम में परिवर्तित किए गए कुछ कूर्ग परिवार के वंशज आज भी अपने मूल कूर्ग परिवार के नाम को बनाए रखे हैं। टीपू ने जब कूर्ग में मंदिरों को नष्ट करना शुरू किया था, तब मरकारा स्थित ओमकारेश्वर मंदिर की रक्षा करने के लिए उस शहर के निवासियों ने मंदिर के शिखरों को गुंबदों में बदल दिया था। आज भी वहां गुंबद वाले मंदिर सदियों से बरकरार हैं। मैसूर गजट के अनुसार, तब राज्य में केवल दो मंदिरों में दैनिक पूजा होती थी। गजट में लिखा है कि टीपू ने दक्षिण भारत में लगभग आठ हजार मंदिरों को नष्ट कर दिया था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button