हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड: गुरुद्वारे पर गिरे बोल्डर, 10 मरे, कई फंसे

kulluकुल्लू (हिमाचल प्रदेश)। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मणिकरण साहिब गुरुद्वारे के करीब लैंडस्लाइड होने की खबर है। इस वजह से बड़े-बड़े बोल्डर गुरुद्वारे पर गिर गए। कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है। कई के फंसे होने की खबर है। मरने वालों की तादाद बढ़ने की आशंका है।
एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि अब तक सात लाशें बाहर निकाली जा चुकी हैं। बचाव और राहत कार्य जारी है। राहत कार्यों में गुरुद्वारे के लोग, सरकारी कर्मचारियों के अलावा स्थानीय भी लगे हुए हैं।
मणिकर्ण कुल्लू जिले में है। यह कुल्लू से 45 और मनाली से 85 किलोमीटर दूर है। यहां शिव और रामचंद्र मंदिर होने की वजह से हिंदू श्रद्धालु आते हैं। गुरद्वारा होने की वजह से सिख श्रद्धालु आते हैं। सी-लेवल से 6 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद मणिकर्ण गर्म पानी के कुंडों के लिए पहचाना जाता है। यहां ऐसे कुदरती कुंड हैं जिनमें कड़ाके की ठंड में भी 95 डिग्री पर खौलता पानी पाया जाता है। लोग कपड़े की पोटली में चावल बांधकर उसे कुंड में डालते हैं। कुछ देर में चावल पक जाते हैं। यहां से नजदीकी एयरपोर्ट भुंतर है। लेकिन मणिकर्ण से दूसरे शहरों को जोड़ने वाली सड़कें सिंगल लेन ही हैं।
गुरद्वारा पार्वती नदी के किनारे है। यह गुरद्वारा ऐतिहासिक है। यहां गुरु नानकदेव आए थे। कहा जाता है कि नानक साहब ने अपने साथ आए भाई मरदाना के लिए यहां लंगर लगवाया था। जब खाना पकाने के लिए आग का इंतजाम नहीं था तो गुरु नानकदेव ने उनसे एक पत्थर हटाने कहा। पत्थर हटाते ही खौलता पानी निकलने लगा जिसमें खाना पकाया गया। इसके बाद यहां गुरद्वारा बन गया। गुरद्वारा समिति ने यहां दो कुंड बनाए हैं। इनमें खौलते पानी को नहाने लायक बनाने के लिए उसमें पार्वती नदी का पानी छोड़ा जाता है। माना जाता है कि मणिकर्ण में जमीन से निकलने वाले गर्म पानी से स्किन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button