हैरान कर देने वाला सच: कांग्रेस कानूनी तौर पर नकली मुद्रा की छपवाई करवाती थी,जरुर पढ़े

संभावना है शीर्षक देखकर आपको लगा होगा कि यह एक धोखा है या एक गढ़ी हुई खबर है। पर हम आपको बताना चाहेंगे नहीं, यह एक धोखा नहीं है, बल्कि एक चौंकाने वाला तथ्य है जो इस देश के हर आम नागरिक को पता होना चाहिए।

इस लेख में दर्शाए गए तथ्यों को सीएजी(CAG) की रिपोर्ट से लिया गया है और कुछ तथ्यों को पहले हुई जांच से लिया गया है।

सिक्योरिटी प्रिंटिंग और मिंटिंग कॉरपोरेशन, जो मुद्रा नोट छपाई के कार्य को करती है, उसने पूर्व आरबीआई गवर्नर सुब्बा राव के हस्ताक्षर के साथ  2014 में भी  मुद्रा की छपाई की जब की गवर्नर सुब्बा राव का कार्यकाल 2013 में ही समाप्त हो गया था जब रघुराम राजन आरबीआई गवर्नर बने थे जिससे 36.69 करोड़ का नुकसान हुआ है| अगर आप समझ सकते हैं तो यह वास्तव में आरबीआई का नुकसान है, लेकिन नकली मुद्रा वितरकों के लिए यह एक मुनाफ़ा है| अगर आप समझदार है तो समझ गये होंगे की उस समय किसकी सरकार थी और यह पैसा क्यों मुद्रित और बाजार में वितरित किया गया।

इससे पहले 2010 में कांग्रेस ने सबसे बड़ा जाल बुना था और देश के लिए खतरे को आमंत्रित किया था जब उसने अमेरिका, यूके और जर्मनी में 1 लाख करोड़ रुपये की मुद्रा नोट का आउटसोर्सिंग किया था| यह निर्णय राष्ट्र की संप्रभुता के लिए खतरा था|

इसी के समान एक घटना को पहले 1997-98 में भी अंजाम दिया गया था जब आरबीआई ने 1 लाख करोड़ रुपये की मुद्रा का आउटसोर्सिंग किया था।सेन्ट्रल विजिलेंस कमीशन(सीवीसी) ने कई बार इस बारे में वित्त मंत्रालय से शिकायत भी की कि आपूर्तिकर्ताओं द्वारा नकली नोट मुद्रित किया जा रहा है और सूचना की भी माँग की पर वित्त मंत्रालय ने कोई जवाब नही दिया और बात को टाल दिया|

यही नही कांग्रेस सरकार अभी भी अपनी इन हरकतों से बाज़ नही आ रही है| इसी साल अक्टूबर के महीने में डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवन्यू इंटेलिजेंस ने मुंबई से कांग्रेस के एक नेता अलाम शेख को हिरासात में लिया क्यूंकि  राजनीतिज्ञ से 8.9 लाख के नकली नोट बरामद किए गए| शेख कथित तौर पर कांग्रेस पार्टी के जिला समिति के महासचिव हैं। डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवन्यू इंटेलिजेंस के अनुसार ये नोट बांग्लादेश में मुद्रित करके उत्तर पूर्वी शेत्र से भारत की और लाये जा रहे थे|

यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ही है जिन्होंने भारत के बाहर उच्च संप्रदाय मुद्रा नोटों के एक अंश की छपाई को रोक दिया है और यह सुनिश्चित किया कि देश के अंदर ही हर एक नोट मुद्रित किया जाए।

इन नोटों को अवरुद्ध करने में सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड क्या रहा है?

गृह मंत्रालय द्वारा 3 मई को संसद में प्रस्तुत आंकड़ों के मुताबिक, 2013 के बाद वाले वर्षों में देश में नकली भारतीय मुद्रा नोटों (FICN) के संचलन में कमी आई है। वर्ष 2015 में, जांच एजेंसियों और आरबीआई ने  30.43 करोड़ रुपये अंकित मूल्य के साथ 6.32 लाख नकली नोटों को जब्त किया है। जबकि एक साल पहले के मुकाबले नकली भारतीय मुद्रा नोटों की संख्या 10% कम हो गई थी, वहीं मूल्य के मामले में, इसी अवधि में यह 15% कम था।

2015 में विभिन्न एजेंसियों ने नकली भारतीय मुद्रा नोटों (FICN) के संचलन और तस्करी के मामले में 788 एफआईआर(FIR) दर्ज कराए थे, जिसमें कम से कम 816 लोग आरोपी थे। आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 2015 में 43% से अधिक बरामद और नकली भारतीय मुद्रा नोटों (FICN) को जब्त किया गया था।

इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने क्या किया है?

सरकार ने राज्यों और केंद्रों की सुरक्षा एजेंसियों के साथ (FICN) जानकारी साझा करने के लिए गृह मंत्रालय में एक विशेष नकली नोट्स समन्वय (FCORD) समूह का गठन किया है। आतंकवादी फंडिंग और नकली मुद्रा मामलों की जांच के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी में आतंक निधि और नकली मुद्रा सेल (TFFC) का गठन किया गया है।

1 फरवरी 2013 से प्रभावी गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1913 के तहत, उच्च गुणवत्ता के नकली भारतीय कागज मुद्रा, सिक्का या किसी अन्य सामग्री के उत्पादन, तस्करी या संचलन द्वारा भारत की मौद्रिक स्थिरता को नुकसान आतंक करार दिया गया है।

इसके अलावा, अगस्त 2015 में नकली नोटों के प्रति-तस्करी और संचलन को रोकने के लिए अगस्त 2015 में बांग्लादेश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। जब यह पाया गया कि तस्करी (FICN) के लिए  भारत-बांग्लादेश सीमा का तेजी से उपयोग किया जा रहा था। समझौता ज्ञापन के तहत, दोनों देश इस तरह के मामलों में खुफिया जानकारी साझा करेंगे।

इस सरकार ने न केवल अरबों को बचाया बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने अपने राष्ट्र को नकली मुद्रा के घातक खतरे से बचाया, जो पिछले शासनों की भयावह नीतियों में योगदान किया जा सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button