अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस LIVE: मुख्यमंत्री योगी बोले, जीवन में संतुलन साधना ही योग है

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योग प्रेमियों को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी और इसके महत्व पर बात की। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले कि जीवन में योग अपनाने से आमजन बीमारी पर खर्च होने वाले धन को बचा सकते हैं और स्वस्थ जीवन पा सकते हैं। योगी ने कहा कि जीवन में संतुलन साधना ही योग है।

लखनऊ के राजभवन में आयोजित किए जा रहे चौथे अन्तर्राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया शामिल हुईं।

लखनऊ के राजभवन के अलावा शहर के 10 पार्कों में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सचिव आयुष मुकेश मेश्राम ने बताया है कि पतंजलि योग पीठ के 150, यूपी नैचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एसोसिएशन के 200, भारतीय योग संस्थान के 50, तत्वसामी योग संस्थान के 54, ब्रह्म कुमारी संस्था के 73 प्रतिभागी योगाभ्यास में शामिल होंगे। सभी के लिए परिवहन विभाग से बसों की व्यवस्था की गई है।

योग संस्थानों के अलावा एनसीसी, सीआरपीएफ, एसएसबी के जवान भी योग दिवस में शामिल होंगे। आयुष विभाग द्वारा सभी को एक टीशर्ट दी जाएगी। जिस पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व कुंभ 2019 का प्रतीक चिन्ह बना होगा। टीशर्ट के साथ नीला, काला या सफेद लोअर पहनना होगा।

स्वस्थ रहने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार ताड़ासन, वृक्षासन पादहस्त आसन, अर्ध चक्र, त्रिकोण, वज्र, अर्द्ध उष्ट्र आसन और प्राणायाम किया जाएगा। जिसमें प्रार्थना से संकल्प तक योग और अंत में शांति पाठ भी होगा। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों, संस्थाओं अधिकारियों को योग चैंपियन के रूप में पुरस्कृत किया जाएगा।

लखनऊ के इन पार्कों में किया जा रहा है योगाभ्यास

फाइल फोटो।

डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क गोमती नगर
अरविंदो पार्क इंदिरा नगर
अर्जुन पार्क जानकीपुरम
शास्त्री पार्क निराला नगर
जनेश्वर मिश्रा पार्क गोमती नगर
प्रियदर्शनी पार्क केशव नगर
सीतापुर रोड मंडी के सामने वाला पार्क
गुलाब वाटिका संगम चौराहा अलीगंज
ग्रीन पार्क विपुल खंड

आयुष राज्यमंत्री ने राज्यपाल को भेंट की योगा किट
आयुष राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धर्म सिंह सैनी ने बुधवार को राज्यपाल राम नाईक को योगा किट भेंट की। इस किट में एक टीशर्ट, कैप और दरी भी है। किट का बैग खादी का है। सामान्य योगाभ्यास से संबंधित साहित्य भी राज्यपाल को दिया गया।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button