अपने विदाई समारोह में नहीं शामिल होंगे जस्टिस चेलमेश्वर, जून में हो रहे रिटायर

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में दूसरे नंबर के वरिष्ठ न्यायाधीश जे. चेलमेश्वर ने अपने विदाई समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है. सीएनएन-न्यूज़ 18 में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक ये विदाई समारोह उनके सम्मान में सुप्रीम कोर्ट का बार एसोसिएशन रखने वाला था. जस्टिस चेलमेश्वर 10 अक्टूबर 2011 को सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश बने थे. वो आगामी 22 जून को रिटायर हो रहे हैं. खबर के मुताबिक जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा है कि वो व्यक्तिगत कारणों से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे.

News18

@CNNnews18

— Justice J Chelameswar will not attend farewell function in SC; Turns down SC Bar Association’s request, citing personal reasons

जस्टिस चेलमेश्वर के साथ अन्य तीन वरिष्ठ न्यायाधीशों ने बीती 12 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देशभर में हड़कंप मचा दिया था. ये स्वतंत्र भारत के इतिहास में अपनी तरह की पहली घटना थी जब सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों ने अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का सहारा लिया था. जस्टिस चेलमेश्वर के साथ उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन लोकूर, और जस्टिस कुरियन जोसेफ भी शामिल थे.

चारों न्यायाधीशों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आपत्ति जाहिर की थी कि देश की सर्वोच्च अदालत में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है. इसके बाद बीते 21 मार्च को जस्टिस चेलमेश्वर ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा को खत लिखकर न्यायपालिका में दखल के मुद्दे पर फुल कोर्ट लगाने की बात कही थी. उनकी इस मांग को दीपक मिश्रा ने अस्वीकार कर दिया था.

इससे अलग जस्टिस कुरियन जोसेफ ने भी कॉलेजियम की सिफारिशों में नियुक्ति को लेकर की जा रही देरी पर मुख्य न्यायाधीश को खत लिखा था. उसके बाद 25 अप्रैल को जस्टिस चेलमेश्वर न्यायाधीशों की पारंपरिक लंच मीटिंग में भी शामिल नहीं हुए थे. सुप्रीम कोर्ट में प्रत्येक बुधवार को सभी न्यायाधीश एक साथ लंच करते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button