अब कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ दिया अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस, सांसदों को जारी किया व्हिप

नई दिल्ली। कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है. पार्टी ने सभी सांसदों से कहा है कि वह आज सदन में मौजूद रहें. कांग्रेस ने तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी), वाईएसआर कांग्रेस और सीपीआईएम के बाद लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के लिए शुक्रवार को नोटिस दिया था. हालांकि संसद में गतिरोध की वजह से अविश्वास प्रस्ताव पेश नहीं किया जा सका.

राहुल कर चुके हैं हमला
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को टालने का आरोप लगाया. राहुल ने कहा, “मोदी सरकार 10 दिनों से अविश्वास प्रस्ताव को टाल रही है, क्योंकि वह भयभीत है.”

तो वाईएसआर कांग्रेस के सांसद दे देंगे इस्तीफा
वाईएसआर कांग्रेस ने फैसला किया है कि आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा प्रदान करने के मसले पर कोई घोषणा हुए बगैर अगर संसद का सत्रावसान किया जाएगा तो उसके सभी सांसद तुरंत इस्तीफा दे देंगे. एक सांसद ने बताया कि यह फैसला वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगमोहन रेड्डी के साथ पार्टी सांसदों की एक बैठक में लिया गया.

16 मार्च को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने के बाद टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा देने से सरकार के मना करने के मसले को लेकर लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया. लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने विभिन्न मुद्दों को लेकर एआईएडीएमके और टीआरएस के सांसदों के विरोध के कारण सदन में अविश्वास प्रस्ताव पूरे सप्ताह नहीं लाया.

वाईएसआर कांग्रेस और टीडीपी का कहना है कि केंद्र ने 2014 में राज्य के बंटवारे के समय उनसे आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा प्रदान करने का वादा किया था.

15 दिनों से है संसद में गतिरोध

संसद में शुक्रवार को लगातार 15वें दिन भी कोई कामकाज नहीं हुआ था. दोनों सदनों में विभिन्न राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. हालांकि हंगामे के बीच सरकार कई जरूरी बिल पास करा चुकी है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button