अब कैलाश मानसरोवर जाएंगे राहुल, कर्नाटक चुनाव बाद मांगी 15 दिन की छुट्टी

नई दिल्ली। रविवार को दिल्ली में आयोजित कांग्रेस की ‘जन-आक्रोश रैली’ में देशभर से कार्यकर्ता जुटे. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जहां पीएम  मोदी को उनकी सरकार की नाकामी याद दिलाई. वहीं, उन्होंने अपनी फ्लाइट में आई तकनीकी दिक्कत का किस्सा भी सुनाया. राहुल ने अपने इस अनुभव को साझा करते हुए एक नया कार्ड भी खेल दिया.

राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं दो-तीन दिन पहले कर्नाटक जा रहा था, मैं प्लेन में सवार था. प्लेन अचानक 8 हजार फीट नीचे आ गया. मैं अंदर से हिल गया और लगा कि अब गाड़ी गई. तभी मुझे कैलाश मानसरोवर याद आया. अब मैं आपसे 10 से 15 दिन के लिए छुट्टी चाहता हूं ताकि कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा सकूं.’

राहुल गांधी का यह बयान चुनावी दृष्टि के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. साथ ही कांग्रेस की सॉफ्ट हिंदुत्व की छवि से भी इसे जोड़कर देखा जा रहा है. दरअसल, इसके पीछे कई वजह भी हैं.

2014 में केंद्र की सत्ता में पूर्ण बहुमत से आई बीजेपी कांग्रेस पर हिंदू विरोधी पार्टी होने के आरोप लगाती रही है. पिछले कुछ समय से चुनाव-दर चुनाव हारती आ रही है कांग्रेस ने भी विरोधियों के इस आरोप को कमजोर करने और अपनी छवि बदलने की भरपूर कोशिश की है. जिसकी बानगी सबसे पहले गुजरात विधानसभा चुनाव में देखने को मिली.

गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान जब राहुल गांधी ने मंदिर दर्शन को प्रमुखता दी तो हर तरफ कांग्रेस की सॉफ्ट हिंदुत्व छवि की चर्चा होने लगी. कांग्रेस पार्टी और खुद राहुल गांधी सार्वजनिक मंच से खुद के पक्के हिंदू होने के दावे करते रहे. यहां तक कि राहुल ने खुद को जनेऊधारी तक बताया.

गुजरात के बाद अब कर्नाटक में भी राहुल गांधी और कांग्रेस नेता मठों के जमकर दौरे कर रहे हैं. राहुल गांधी ने सूबे में लिंगायत, वोक्कालिग्गा और कुरबा समुदाय से जुड़े मठों और मंदिरों का दौरा किया है. वो अक्सर माथे पर टीका लगाए, मंदिरों में पूजा करते हुए, पुजारियों से आशीर्वाद लेते हुए नजर आते हैं.

इसी कड़ी में आज राहुल ने जब कर्नाटक जाते वक्त अपने प्लेन में आई दिक्कत का वाकया सुनाया तो यहां भी वह बड़ा कार्ड खेल गए. राहुल ने कहा कि जब उन्हें लगा कि अब गाड़ी गई (शायद अंतिम वक्त आ गया है) तो उन्हें कैलाश मानसरोवर की याद आई. राहुल ने ऐसा कहते हुए कर्नाटक चुनाव के बाद कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने का ऐलान कर दिया.

एक तरफ राहुल ने जहां सार्वजनिक तौर पर खुद कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने की घोषणा की, वहीं दूसरी तरफ 1 मई से कर्नाटक में चुनाव प्रचार के लिए उतर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के बावजूद बाबा केदार के दर्शन के लिए नहीं जा पाए. रविवार को ही बाबा केदारनाथ के कपाट खुले हैं और इस मौके पर पीएम मोदी को केदारनाथ जाना था, लेकिन उनका कार्यक्रम रद्द हो गया.

तो अब जबकि सभी पार्टियां मिशन 2019 में जुटी हुई हैं. ऐसे में चुनावी राजनीति में हाशिये पर खड़ी नजर आ रही कांग्रेस भी कमबैक के लिए हर मुमिकन दांव चलती दिखाई दे रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी बीजेपी को उसी के अंदाज में घेरने की हर तरकीब अपनाते दिख रहे हैं. हालांकि, इस पूरी कवायद का चुनावी नतीजों पर क्या असर होता है, यह तो वक्त ही बताएगा.

बता दें कि कैलाश मानसरोवर की यात्रा हिंदू धर्म की सबसे कठिन यात्रा मानी जाती है. ऐसे में बतौर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का इस यात्रा पर जाना एक बड़े संदेश के रूप में देखा जा रहा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button