अमीर डकार रहे हैं गरीबों का राशन, नोएडा में AC व कार वाले गरीबी रेखा के नीचे, सर्वे में हुआ पर्दाफाश

नोएडा/लखनऊ । आज तक आप यही जानते होंगे कि गरीबी रेखा से नीचे के व्यक्ति के पास खाने के भी लाले होते होंगे। लेकिन, नोएडा-ग्रेटर नोएडा का हाल जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में गरीबी रेखा के नीचे के व्यक्ति के पास सुख-सुविधा के छोटे-मोटे तो सामान छोड़ दीजिए, उनके पास एसी व कार तक मौजूद है। यह हम नहीं कह रहे हैं। जिला प्रशासन के सर्वे में यह उजागर हुआ है। जिसके बाद जिला प्रशासन ने गरीबी रेखा के नीचे होने का दावा कर जिले में बनाए गए 11477 राशन कार्ड को निरस्त कर दिया है। इसमें ज्यादातर लोगों के पास एसी, कार के अलावा सुख-सुविधा के ज्यादातर सामान मौजूद हैं। योगी सरकार बनने के बाद यह सर्वे प्रारंभ हुआ था। जिसे पूरा करने में एक साल लग गए।

प्रशासन के सर्वे में यह भी उजागर हुआ है कि गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले तमाम लोगों ने परिवार में सदस्यों की संख्या बढ़ाकर राशन कार्ड बनवा लिया था। सर्वे के बाद प्रशासन ने 5455 राशन कार्ड में संशोधन भी किया है।

इन जगहों पर पाए गए कार व एसी वाले गरीब

– होशियारपुर

– सर्फाबाद

– सेक्टर 8 जेजे कालोनी

– झुंडपुरा

– जेवर

– दनकौर

– रबूपुरा

– कासना

– भंगेल

– हबीबपुर

गरीबी रेखा के नीचे पर यह है सरकारी सुविधा

– दो रुपये किलो गेंहू

– 3 रुपये किलो चावल

– इस दर पर 5 किलो प्रतिमाह प्रति व्यक्ति

नेतााओं के माध्यम से बने थे फर्जी राशन कार्ड

प्रशासन को जांच में पता चला है कि कुछ नेता फर्जी राशन कार्ड बनवाने का काम कर रहे थे। वह प्रति व्यक्ति प्रतिमाह दो सौ रुपये लेकर यह काम करते थे। प्रशासन ऐसे नेताओं को चिह्नित कर रहा है। इनके खिलाफ जल्द ही कार्रवाई होगी। इन नेताओं के कोटेदार से भी संबंध की बात सामने आई है। प्रशासन की सख्ती के बाद 12 कोटेदार ने कोटा सरेंडर का आवेदन किया है।

जिले में राशन कार्ड की वर्तमान स्थिति

राशन कार्ड कुल – 212000

राशन कार्ड शहरी क्षेत्र – 91160

राशन कार्ड ग्रामीण क्षेत्र – 120872

जिला खाद्य आपूर्ति अधिकार विजय बहादुर सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर गरीबी रेखा के नीचे के लोगों का आगनबाड़ी व लेखपाल से सर्वे कराया गया। जिसमें पाया गया है कि विभिन्न सरकारी सुविधा को लेने के लिए एसी व कार रखने वाले लोगों या परिवार ने भी खुद को गरीबी रेखा के नीचे दिखाकर राशन कार्ड बनवा लिया है। ऐसे लोगों व परिवारों को चिह्नित कर राशन कार्ड को निरस्त कर दिया गया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button