अमेरिका के शुल्क हटाने के लिए चीन ने बनाया नया प्लान, 70 अरब डॉलर उत्पाद खरीदने की पेशकश

वॉशिंगटन। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर जारी गतिरोध के बीच चीन ने करीब 70 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पाद खरीदने की पेशकश की है ताकि अमेरिका को शुल्क लगाने की धमकी छोड़ने के लिए राजी किया जा सके. पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि चीन, अमेरिका को शुल्क लगाने की धमकी छोड़ने के लिए राजी करने की तमा कोशिशें कर रहा है और यह उसी का एक हिस्सा है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार लियू ही ने बीजिंग में आयोजित व्यापार वार्ता के दौरान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के सामने यह पेशकश की थी. योजना के तहत चीन सोयाबीन, प्राकृतिक गैस, कच्चा तेल और कोयला समेत कई अमेरिकी उत्पाद खरीदेगा. हालांकि, यह बैठक अमेरिका और चीन के बीच व्यापार गतिरोध खत्म करने में सफल साबित होते हुए नहीं दिखाई दे रही है.

अमेरिकी वाणिज्य विभाग के प्रतिनिधियों ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है. अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथिजर के कार्यालय ने एएफपी से कहा कि वह रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा. अमेरिका ने 2017 में चीन को 130.4 अरब डॉलर के उत्पादों का निर्यात किया था. इसका अर्थ है कि चीन के प्रस्ताव से निर्यात में 53.8 प्रतिशत की वृद्धि होगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button