अयोध्या : राम मंदिर के साथ-साथ अयोध्या को विकसित करने मे जुटी सरकार

अयोध्या : भगवान राम के जन्म स्थान पर मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या के भव्य विकास के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार कई योजनाएं प्रस्तावित हैं। अयोध्या के सभी प्राचीन कुंडों को उनकी पौराणिक मान्यता के अनुरूप विकसित करने का प्लान है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण और नगर निगम राम नगरी के प्राचीन सूर्य कुण्ड को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने जा रहा है। भगवान राम के जन्म स्थान से 15 किलोमीटर की परिधि में अयोध्या की सांस्कृतिक सीमा मानी जाती है।

.इस क्षेत्र में कई पौराणिक कुंड मौजूद है। सूर्य कुंड भी इन पौराणिक कुंडों में से एक है जिस का विशेष महत्व है।यह कुण्ड अयोध्या में सूर्यवंश के राजाओं का स्थान होने का भी प्रतीक माना जाता है।यहां भगवान सूर्य का मंदिर भी है।इस पौराणिक कुंड के महत्व को देखते हुए अयोध्या विकास प्राधिकरण और नगर निगम की ओर से 35 करोड़ की लागत से सूर्य मंदिर और सूर्य कुंड के विकास की योजना बनाई गई है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ नीरज शुक्ल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत दिनों सूर्यकुंड का दौरा किया था।इसके पौराणिक महत्व को देखते हुए उन्होंने सांस्कृतिक रूप से इस स्थल को विकसित करने योजना बनाने का निर्देश दिया था। इसके बाद विकास प्राधिकरण ने सूर्य कुंड को धार्मिक सांस्कृतिक और पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का प्लान बनाया है।

प्राधिकरण ने इसके लिए कार्ययोजना भी तैयार कर ली है।सूर्यकुंड के चारों ओर की दीवाल में भगवान राम के जीवन चरित्र का चित्रांकन किया जाएगा। सूर्यकुंड परिसर में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले लगाए जाएंगे एवं साइंस पार्क भी विकसित किया जाएगा।

वाटर थियेटर, हवनकुंड स्थापित करने के साथ वाटिका भी विकसित की जाएगी।50 दुकानें भी बनवाने कर लोगों को रोजगार देने की और प्रतिदिन शाम को लाइट एंड साउंड शो भी आयोजित किया जायेगा। अयोध्या विकास प्राधिकरण पर्यटन की दृष्टि से इस तरह अयोध्या का विकास करना चाहता है कि यहां आने वाले पर्यटक कम से कम 3 दिन अयोध्या रुके और प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों का भ्रमण करें।

#Government #working #develop #Ayodhya #Ram #temple

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button