अलीगढ़ : जिले में बड़े पैमाने पर यूरिया खाद घोटाले की आ रही है बू…

अलीगढ़ : जिले में बड़े पैमाने पर यूरिया खाद घोटाले की आ रही है बू…

अलीगढ़ में बड़े पैमाने पर यूरिया खाद घोटाले की बू आ रही है। बिना पीओएस मशीन के भारी मात्रा में यूरिया खाद बेचने का मामला सामने आ रहा है। इधर किसान यूरिया को सरकारी काउंटर की बजाय ब्लैक में लेने को मजबूर दिख रहे हैं।

इधर शासन से यूरिया खाद कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध एनएसए (रासुका) की कार्रवाई करने की तैयारी है। हाल ही में थाना खैर इलाके से यूरिया से भरे ट्रक को पकड़ा गया, जिला पुलिस और प्रशासन ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया है। तओ वहीं शासन के सख्त रवैये के बाद डीएम ने कार्रवाई हेतु नोडल अधिकारियों की लिस्ट जारी कर दी है।

दरअसल बीती 29 जुलाई को अलीगढ़ के थाना खैर पुलिस टीम द्वारा एक ट्रक उर्वक (यूरिया) पकड़ा गया। ये यूरिया पलवल हरियाणा से अनाज मंडी खैर के सामने गुप्ता खाद भण्डार को भेजा जा रहा था। सूचना मिलने पर तत्कालीन उपजिलाधिकारी खैर अंजुम बी द्वारा जिला कृषि अधिकारी को दूरभाष पर निर्देश दिए गए कि खैर थाने में पुलिस द्वारा एक ट्रक यूरिया उर्वरक पकड़ा गया है।

पकड़े गए ट्रक में करीब 380 बैग यूरिया के निकले। जो कि अनाज मंडी के सामने गुप्ता खाद भंडार से संदिग्ध रूप से पकड़ा गया। जिसे सीज करते हुए दुकानदार को सुपुर्द कर दिया गया तथा दुकानदार गुप्ता खाद भंडार, ड्राइवर संतोष कुमार, हेल्पर सतीश कुमार, ट्रक मालिक प्रमोद तीनो निवासी मथुरा के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। (यह जानकारी डीएम वार रूम द्वारा 29 जुलाई को दी गई थी)

जनपद में किसानों को यूरिया विक्री के संबंध में कृषि अधिकारी ने विस्तृत जानकारी देते हुए पूरे रूल्स और रेगुलेशन समझाएं। हालांकि इतनी भारी तादाद में यूरिया पकड़े जाने के बावजूद भी किसी भी तरह की कालाबाजारी का जिक्र कृषि अधिकारी ने नहीं किया।

अब बात करते हैं जिले के किसानों की जिनका का कहना है कि जिले में सरकारी काउंटर से जब यूरिया खरीदने जा रहे हैं तो वहां पर यूरिया उपलब्ध नहीं है। जबकि बताया जाता है कि शासन की ओर से पर्याप्त रूप से यूरिया दिया गया है। इस सब के बावजूद भी किसान को मजबूरन मार्केट से ब्लैक में यूरिया खरीद कर खेती में लगाना पड़ रहा है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button