अहमदाबाद: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, रुपाणी-शाह शामिल

CM रुपाणी ने रथ के आगे सोने की झाड़ू से सफाई की

अहमदाबाद। अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा शुरू हो गई है. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को लेकर मंदिर और पुलिस ने सभी तरह के कड़े इंतजाम किए हैं. सुरक्षाबल के जवानों को भारी संख्या में तैनात किया गया है. इस रथ यात्रा में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी शामिल हुए हैं.

इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने रथ को खींच कर इस रथयात्रा की शुरुआत की. इस दौरान मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री ने परंपरा के तहत रथ के आगे झाडू़ भी लगाई.

अहमदाबाद में यह रथ यात्रा करीब सुबह 7 बजे निकली. रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से हजारों लोग अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकलेंगे. भगवान की इस रथयात्रा में करीबन 2500 साधुसंत हिस्सा लेंगे. यही नहीं इस रथयात्रा की सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी लिया गया है. रथयात्रा के दौरान अगर कोई बड़ी जानहानि होती हे तो उसके लिए ये बीमा सुरक्षा रहेगा.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

Ahmedabad: Latest of the annual Jagannath Rath Yatra from Jagannath Temple.

रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने आने वाले लोगों को 30 हजार किलो भीगे हुए मूंग, 500 किलो जामुन, 300 किलो आम और 400 किलो ककड़ी दी जाएगी. रथयात्रा की शुरुआत में सबसे आगे 18 गजराज, 101 ट्रक, 30 अखाड़े जो कि अलग-अलग करतब दिखाएंगे. 18 भजन मंडली और तीन बैंड बाजे के साथ निकलेगी. रथयात्रा का समापन शाम के वक्त करीबन 7 बजे रथ की मंदिर में वापसी के साथ होगा.

LIVE UPDATES:

 

        • गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की ये 141वीं रथयात्रा है. अहमदाबाद में अलग-अलग तीन रथों पर भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र औऱ सुभद्रा की मुर्ति सजाई गई हैं. तीनों की चल प्रतिमाओं को भव्य तरीके से सजाया गया है. भगवान को पगड़ी भी पहनाई गई है.
            • ओडिशा के पुरी में भी रथयात्रा की तैयारी पूरी कर ली गई हैं. भगवान जगन्नाथ जी का रथ पीले और लाल रंग के कपड़ों से बना है, जिसमें 16 पहिए लगे हैं जबकि बलभद्र जी का रथ हरे और लाल रंग का है, इसमें 14 पहिए लगे हैं. सुभद्रा जी का रथ काले और लाल रंग के कपड़ों का बना है. इसमें 12 पहिए लगे हैं. लकड़ी के बने इन रथों को भक्त रस्सियों से खींचते हैं.
            • अहमदाबाद में रथयात्रा भगवान जगन्नाथ के मुख्य मंदिर से सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर तक जाएगी. भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के रथ यहां करीब दो घंटे रुकेंगे. सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर को भगवान जगन्नाथ का ननिहाल कहा जाता है.अहमदाबाद में मंत्रोच्चार के साथ मंगला आरती के पहले भगवान जगन्नाथ का भव्य स्नान और अभिषेक किया गया.  मान्यता के मुताबिक भगवान जगन्नाथ स्वस्थ होने के बाद रथ के जरिए शहर में निकलते हैं.
            • मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने झाड़ू लगाकर सुबह सात बजे रथयात्रा को रवाना कर दिया है. सीएम रूपाणी अपने पूरे परिवार के साथ रथयात्रा में दर्शन के लिए पहुंचे हैं. रथयात्रा से पहले झाड़ू लगाने को पहिंद विधि कहा जाता है.  रथयात्रा में राज्य के प्रमुख यानी सीएम की तरफ से भगवान के स्वागत की परंपरा है.  इसका संदेश ये है कि जगत के स्वामी जगन्नाथ हैं और सभी उनके सेवक हैं.
            • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश को जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने कहा है कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से देश नई ऊंचाइयों पर पहुंचे.

              Narendra Modi

              @narendramodi

              Greetings on the auspicious occasion of Rath Yatra.

              With the blessings of Lord Jagannath, may our country scale new heights of growth. May every Indian be happy and prosperous.

              Jai Jagannath!

            • पुरी में सुबह 8 बजे मंदिर के कपाट खुलेंगे. पुरी की रथयात्रा सुबह से लेकर रात तक चलेगी. यहां करीब 15 लाख श्रृद्धालु दर्शन करने के लिए आए हैं.
            • अहमदाबाद की रथयात्रा में शामिल होने के लिए उमड़ी भारी भीड़. भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र औऱ बहन सुभद्रा की एक झलक पाने के लिए बेताब दिखे लोग.
            • अहमदाबाद में रथयात्रा के 15 किमी लम्बे रूट पर पहली बार इजराइली हीलियम बैलून लगाए गए हैं.  हाईडेफिनेशन कैमेरों की मदद से यात्रा पर नजर रखी जा रही है.
            • अहमदाबाद की रथयात्रा में सुरक्षा के बेहद सख्त इंतजाम हैं. गुजरात पुलिस के 14 हजार से ज्यादा जवान, स्टेट रिजर्व पुलिस की 22 कंपनियां और अर्धसैनिक बलों की 25 कंपनियां तैनात हैं.
            • विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण को ही जगन्नाथ यानी जगत के पालनहार कहा जाता है. गुजरात में भारी तादाद में भगवान कृष्ण के अनुयायी हैं.  गुजरात के द्वारका में भगवान कृष्ण की राजधानी की मान्यता है.
            • अहमदाबाद के सरसपुर मंदिर में रथयात्रा पहुंचने के बाद रथ को खींचने वाले भक्तों को यहां खाना खिलाया जाता है. मंदिर में भक्तों को भोजन बनाने की तैयारी चल रही है.

पीएम मोदी ने भिजवाया प्रसाद

अहमदाबाद की रथयात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से प्रसाद भिजवाया गया है. पीएम मोदी  मुख्यमंत्री रहने के दौरान हर साल अहमदाबाद की रथयात्रा में जाते थे. मोदी 13 बार भगवान जगन्नाथ के मंदिर में पहिंद यानी झाडू लगा चुके हैं. पीएम मोदी की भगवान जगन्नाथ में गहरी आस्था है. पीएम ने भगवान जगन्नाथ को जो प्रसाद भेजा है, उसमें जामुन, मूंग, आम, अनार, गुड और बूंदी शामिल है. आज के दिन भगवान जगन्नाथ को इसी तरह का प्रसाद चढ़ाया जाता है.

जगन्नाथ पुरी को लेकर क्या विवाद है?

पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा इस बार विवादों के बीच शुरू हो रही है. पहले रत्न भंडार की चाभी खो गई फिर अचानक पुरी के डीएम को इसकी डुप्लीकेट चाभी मिल गई. फिर सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला आ गया. देश की सबसे बड़ी अदालत ने जगन्नाथ मंदिर में बाकी धर्म के लोगों के प्रवेश का सुझाव दे दिया. सुप्रीम कोर्ट ने हिंदुओं के अलावा दूसरे धर्मों के लोगों को भी मंदिर में जाने का सुझाव दिया है, लेकिन पुरी के राजा से लेकर मंदिर के पुजारी तक इसके लिए तैयार नहीं हैं. मंदिर के पुजारी इस बात पर भड़क गए हैं. अब तक मंदिर में सिर्फ़ हिंदू, सिक्ख, जैन और भारतीय बौद्धों को अंदर जाने दिया जाता है. मंदिर के बाहर इस बात का बोर्ड भी लगा है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट को शिकायत मिली थी कि पुरी मंदिर में आने वाले भक्तों के साथ पुजारी बदसलूकी करते हैं. उन्हें कंट्रोल करने के लिए कोर्ट ने कई सुझाव दिए. पुरी मंदिर के पुजारियों ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से भी मुलाक़ात की थी. पुरी के राजा दिव्य सिंह देव भी इस बैठक में थे. तय हुआ कि सुप्रीम कोर्ट में ओडिशा सरकार मंदिर में ग़ैर हिंदुओं के प्रवेश का विरोध करेगी. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पुरी दौरे में भी विवाद हो गया था. आरोप लगा कि पुजारियों ने दलित होने के नाते उनके साथ धक्का मुक्की की थी लेकिन राष्ट्रपति भवन ने इसका खंडन किया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button