आंधी-तूफान से उत्तर भारत में तबाही, अब तक 41 की गई जान, आज भी अलर्ट जारी

नई दिल्ली/लखनऊ। कुदरत की विनाशलीला ने उत्तर भारत के कई राज्यों में कोहराम मचा दिया है. उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार देर शाम आंधी-तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया. आंधी तूफान में कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई, वहीं दर्जनों लोग घायल हुए हैं.

मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन के लिए अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश में आंधी के कारण 18 लोगों की मौत हो गई जबकि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण 4 बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की जान चली गई. आंध्र प्रदेश में 9 और दिल्ली में 2 लोगों के मरने की सूचना है.

बड़े अपडेट्स –

08.00 AM: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को अपने जिले में रहने के निर्देश दिए हैं. योगी ने सभी को राहत कार्यों में तेजी लाने को कहा है. सभी जिलाधिकारियों को लखनऊ में बाढ़ बचाव संबंधित बैठक के लिए आना था, जिसके बाद योगी ने लखनऊ आने से मना किया है. योगी ने आदेश दिया है कि अगर कहीं पर भी आपदा आती है तो 24 घंटे के भीतर मदद मुहैया कराई जाए.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

ANI UP

@ANINewsUP

Several vehicles turned turtle and fell on each other on Delhi-Kanpur Highway, following heavy rainfall and dust storm in , yesterday

 देखते ही देखते जलकर राख हो गए 100 घर

यही नहीं, उत्तर प्रदेश में संभल के राजपुरा में बिजली गिरने के चलते आग ने घरों को अपनी चपेट में ले लिया. देखते ही देखते 100 घर जलकर राख हो गए. रविवार को यूपी के फिरोजाबाद में आंधी-तूफान के साथ-साथ तेज बारिश और ओले भी गिरे. खराब मौसम को देखते हुए अलीगढ़ में 12वीं तक के सभी स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया.

बाल-बाल बचीं हेमा मालिनी

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आई प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गये जिससे सड़क, रेल एवं वायु सेवाएं प्रभावित हुयीं. इस बीच भाजपा सांसद हेमा मालिनी भी बाल-बाल बचीं. दरअसल, उनके काफिले के आगे पेड़ गिर गया, लेकिन वक्त रहते ड्राइवर ने गाड़ी कंट्रोल कर ली और किसी भी प्रकार की हानि होने से बचाने में कामयाब रहा.

पीएम मोदी-राहुल गांधी ने जताया दुख, मदद मुहैया कराने के दिए निर्देश

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडिगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर रविवार को गरज के साथ छींटे पड़े. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आंधी के कारण लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया.

उन्होंने अधिकारियों को प्रभावित लोगों की हर संभव मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘देश के कुछ हिस्सों में आंधी के चलते लोगों की मौत की सूचना से दुखी हूं. शोक संतप्त परिजन को मेरी संवेदनाएं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं.’

आंधी के चलते लोगों की मौत पर दुख प्रकट करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पार्टी कार्यकर्ताओं से मृतकों के शोक संतप्त परिजन को हर संभव मदद करने के लिये कहा. राहुल के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी आंधी तूफान में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति दुख प्रकट किया.

Saddened by the loss of lives due to storms in some parts of the country. Condolences to the bereaved families. I pray for the speedy recovery of those injured. Asked officials to provide all possible assistance to those affected.

Narendra Modi

@narendramodi

Saddened by the loss of lives due to storms in some parts of the country. Condolences to the bereaved families. I pray for the speedy recovery of those injured. Asked officials to provide all possible assistance to those affected.

यूपी में सबसे ज्यादा मौतें

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आंधी के कारण 18 लोगों की मौत हो गई जबकि 28 लोग घायल हो गये. उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि कासगंज में 5 लोगों के, बुलंदशहर में 3, गाजियाबाद और सहारनपुर में 2-2 लोगों के मरने की सूचना है. वहीं इटावा, कन्नौज, अलीगढ़, संभल और नोएडा में 1-1 व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है.

दिल्ली में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी

दिल्ली एवं आस-पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते 2 लोगों की मौत हो गयी और 19 लोग घायल हो गये. इसके चलते विमान, रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से जुड़े सूत्रों ने बताया कि विमानों का परिचालन करीब ढाई घंटे तक प्रभावित रहा. तकरीबन 70 उड़ानों का अन्य स्थानों के लिये मार्ग परिवर्तित किया गया. उन्होंने बताया कि स्थिति रात करीब 9 बजे सामान्य हुई.

उड़ानों के साथ दिल्ली मेट्रो ने भी यात्रियों को ‘रुलाया’

सूत्रों ने बताया कि काठमांडू, रियाद, कोलंबो, जेद्दा, काबुल के लिये उड़ानों में देरी हुई जबकि टोक्यो, नेवार्क और कोलंबो से आने वाले विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया. दिल्ली मेट्रो में बिजली के ओवरहेड तार गिर जाने कारण वायलेट और ब्लू लाइनों पर मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुईं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार सेवाएं 5 बजे से 5 बजकर 40 मिनट तक प्रभावित रहीं.

निगम ने एक बयान में कहा कि ओखला और जसोला के बीच आंधी की वजह से एक पेड़ के ओवरहेड तार पर गिर जाने के कारण ऐसा हुआ. उन्होंने कहा कि इसी तरह ब्लू लाइन पर नोएडा और नोएडा सिटी सेंटर के बीच सवा 6 बजे से 6 बजकर 50 मिनट तक मेट्रो सेवाएं प्रभावित रहीं. इंद्रप्रस्थ और करोल बाग के बीच भी मेट्रो सेवाएं बाधित रहीं.

पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में भी बरपा मौसम का कहर

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अध्यक्ष (मौसम विज्ञान) जी पी शर्मा ने बताया कि दिल्ली के ऊपर घने काले बादल छाये रहे. इसका असर ना सिर्फ दिल्ली बल्कि पानीपत, झज्जर, रोहतक, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रहा. पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में 4 बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है. इस दौरान बिजली गिरने से 15 लोग घायल हो गये. आंध्र प्रदेश में बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो जाने की रिपोर्ट है.

इन राज्यों के लिए अलर्ट

दिल्ली समेत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, मिजोरम, असम, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अगले दो-तीन दिनों तक तेज हवाओं और तूफान का अनुमान जताया गया है.

यूपी के लिए चेतावनी

इससे पहले मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार के लिए फिर अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग के मुताबिक, इन दो दिनों में फिर से यूपी में आंधी, तूफान और बारिश का खतरा है. मौसम विभाग ने यूपी सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन भी अलर्ट पर है. शासन की तरफ से सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को इस संबंध में सूचित किया गया है और किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं.

दो बार कहर बरपा चुका है तूफान

इससे पहले इसी हफ्ते नौ जिलों में तूफान और बारिश के चलते 16 लोगों और 22 जानवरों की मौत हुई. जबकि 25 लोग घायल हो गए थे और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए थे. वहीं, 2 मई को आए भयंकर तूफान के कहर से 73 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 91 व्यक्ति घायल हुए थे. इस आंधी तूफान में करीब 150 पशु भी मारे गए थे. अब एक बार फिर मौसम विभाग ने यूपी के लिए अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत 13 और 14 मई को भयंकर तूफान आने की आशंका है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button