आपकी त्वचा को दूध जैसा सफ़ेद बनाएंगे ये 5 फल, डाइट में जरुर करे इनका सेवन

मौसम में बदलाव के दौरान स्किन का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. गर्मियों में त्वचा ड्राई हो जाती है और इसे हाइड्रेट करने की जरूरत होती है, जबकि मानसून के मौसम में चेहरे पर नमी और चिपचिपाहट रहती है. इसकी वजह से चेहरे के रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं.

अगर आप बेदाग और चमकती त्वचा चाहते हैं तो मौनसून के मौसम में एक्सफोलिएशन और क्लींजिंग के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान दें. आइए जानते हैं कि मॉनसून के मौसम में अच्छी स्किन पाने के लिए आपको डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए.

पपीता: त्वचा पर पपीते से बना फेस पैक लगाना फायदेमंद होता है। पपीते के कुछ टुकड़ों का नियमित सेवन त्वचा की जीवन शक्ति को बढ़ाता है।

आम: कई लोग जो आहार पर हैं वे इस स्वादिष्ट फल को खाने से बचते हैं।आम में विटामिन ए, ई, सी, के, फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोलिक्स, बीटा कैरोटीन और ज़ैंथोफिल त्वचा की क्षति को रोकते हैं।

नींबू: नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। इसमें बहुत सारा विटामिन सी भी होता है। नींबू रोमछिद्रों को हटाने के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए।

केला: केला पूरे साल उपलब्ध होता है। अमीनो एसिड, पोटेशियम के अलावा, इसमें बहुत सारा पानी होता है। यह मुंहासों की समस्या को भी कम करता है।

सेब: सेब विटामिन ए, सी, आहार फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं – जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा से मुक्त कणों को हटाते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button