रात में मोबाइल चलाने की आदत आपकी आंखों के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

वर्तमान समय में मोबाइल, कंप्यूटर आदि का अत्याधिक प्रयोग भी मिर्गी रोग का कारण बन सकता है। मोबाइल प्रयोग करने वाले ज्यादा तनाव में आ सकते है, जिससे उन्हें मिर्गी के दौरों की संभावना बढ़ जाताी है। मिर्गी की बीमारी का मुख्य कारण तनाव है। अधिकतर यह बीमारी 12 से 18 वर्ष के बीच होती है।

वर्तमान में युवा देर रात तक मोबाइल का प्रयोग करते रहते हैं, उनकी नींद पूरी नहीं होती।बहुत से लोग मोबाइल पर पढ़ना पसंद करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, किताबें पढ़ना इससे कहीं अधिक फायदेमंद है। क्योंकि ई-बुक को पढ़ने में किताब के पन्नों को देखने की तुलना में बहुत कम समय लगता है। साथ ही आंखों के नुकसान का खतरा कम होता है।

जब आप रात को जागते हैं और लंबे समय तक अपने मोबाइल को देखते हैं, तो आपको भूख लगती है। रात में ज्यादा खाने से टाइप वन डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

डॉक्टरों के अनुसार, बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करना उचित नहीं है। इससे नींद में खलल पड़ता है। और अगर नींद अच्छी नहीं है, तो शरीर में विभिन्न समस्याएं पैदा होती हैं। समस्याएँ विशेष रूप से दुख में पैदा होती हैं। तब कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button