आपके रूखे बेजान बालों के लिए बेहद लाभदायक हैं ये टिप्स, एक बार जरुर करे इसे ट्राई

बालों की अच्‍छी ग्रोथ खराब बालों को ठीक करने के लिए मेथी का इस्‍तेमाल जरूरी होता है. डैंड्रफ भगाने के साथ ही मेथी बालों को मजबूती भी देते हैं. मेथी के इस्‍तेमाल से सफेद बालों से लेकर गंजेपन तक की परेशानी से निजात मिलती है.

आजकल प्रदूषण भरे माहौल, तनाव, हार्मोन्स में बदलाव या अन्य कई समस्याओं के चलते बालों का झड़ना आम बात हो गई है. इससे आपके बाल गिरने, पतले होने समय से पहले सफेद होने की समस्या तेजी से बढ़ रही है.

1-बालों को धोने से पहले सिरे से लेकर जड़ों तक सुलझाएं

बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि बालों को धोने से पहले यह जरूरी है कि बाल उलझे हुए न हो या उसमें गांठे न पड़ी हो। उलझे हुए बालों को पानी या शैम्पू से धोने पर उसके टेक्सचर में खराबी आ सकती है। हमेशा चौड़े दांतों या अपनी उंगलियों के साथ कंघी का प्रयोग करें। ऐसे उपकरणों के प्रयोग से बचें, जो बालों को उलझाते हों।

2-बालों को गीला करने के बाद शैम्पू का प्रयोग करें

रूखे बालों पर शैम्पू करने से बाल और भी रूखे हो सकते हैं इसलिए बालों को धोने से पहले गीला कर लें। हां इस बात का ध्यान रखें कि बालों को तभी धोएं जब आपको लगता है कि आपके बालों को वास्तव में इसकी आवश्यकता है। 7-9 दिनों में एक बार वेट वॉश जरूर करें क्योंकि आपके बालों को इसकी जरूरत हो सकती है। हर किसी के बालों का टेक्सचर अलग होता है बस आपको उन्हें समझने की जरूरत होनी चाहिए।

3-अच्छे शैम्पू और हेयर क्लींजर का उपयोग करें

गीले बाल धोने पर, शैम्पू या हेयर क्लीन्जर लगाने से पहले बालों को हमेशा पानी से धोएं। बालों को धोने के लिए एक साफ प्लास्टिक के जग का उपयोग करें और शॉवर लेने से पहले उसे गुनगुने पानी से भर लें। इस तरह आप आसानी से शैम्पू करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके बाल बहुत गीले हों। साथ ही आप ये आप अपने बालों को हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं तो बेहतर रहेगा। गर्म पानी बालों को डिहाइड्रेटच करता है और शुष्क बालों को नमी बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button