सेंसटिव स्किन के लिए एलोवेरा हैं वरदान, बस हफ्ते में एक बार ऐसे लगाएं इसका स्क्रब

त्वचा से जुड़ी हर किसी की अपनी कुछ समस्या होती हैं। इसमें ऑयली स्किन वालों का तो हाल और भी बुरा हैं क्योंकि चहरे की सफाई के कुछ देर बाद ही स्किन पर ऑइल आने लगता हैं और त्वचा चिपचिपी होने लगती हैं। इसके लिए महिलाएं अपने स्किन केयर रूटीन में कई चीजों को शामिल करती हैं ताकि चेहरा साफ़ हो सकें और यह समस्या समाप्त हो सकें।

एलोवेरा स्क्रब

अगर आप मार्किट का स्क्रब यूज़ नहीं करना चाहते हैं या आपका खत्म हो गया है तो आप घर पर भी एलोवेरा स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आधा कप ताजे एलोवेरा जैल में एक कप चीनी और दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएंं। अब इन्हें कुछ सेकेंड तक अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपनी अंगुलियों की मदद से चेहरे पर स्क्रब करें। चीनी डेड स्किन को एक्सफोलिएट और स्क्रब करने में मदद करेगी जबकि एलोवेरा स्किन को अंदर से साफ करेगा। वहीं नींबू चेहरे को चमक देने के साथ ही दाग धब्बों को भी कम करने में मदद करेगा।

मुंहासों के लिए एलोवेरा

जब व्यक्ति बाहर जाता है तो प्रदूषण और तनाव के चलते चेहरे पर मुंहासे होना आम बात हो जाती है। मुंहासे जब होते हैं तो जाते जाते चेहरे पर निशान छोड़ जाते हैं। ऐसे में आप एलोवेरा जैल का यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल लें थोड़ी सी मात्रा अखरोट के चूर्ण की और शहद की मिलाएं। इनका पेस्ट बनाकर पिंपल्स पर लगाया जा सकता है। शहद से एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ मिलकर एलोवेरा के हीलिंग गुण मुंहासे तो सही करेंगे ही साथ ही आपको साफ, ग्लोइंग और बेदाग त्वचा देंगे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button