आसाराम के 4 राजदार: शिवा-शिल्पी, शरत, प्रकाश, जानें क्या थी इनकी भूमिका

नई दिल्ली। यौन शोषण केस में जेल की सजा काट रहे आसाराम पर पीड़िता ने सनसनीखेज आरोप लगाए हुए हैं. पीड़िता का आरोप है कि 15 और 16 अगस्त 2013 की दरम्यानी रात जोधपुर के एक फार्म हाउस में आसाराम ने इलाज के बहाने उसका यौन उत्पीड़न किया था. लेकिन इस कांड को आसाराम ने अकेले अंजाम नहीं दिया था. इसमें चार और लोग भी शामिल थे.

यूपी के शाहजहांपुर की रहने वाली पीड़िता के दिल्ली आने और यहां से जोधपुर जाने के बीच इन चारों ने अहम भूमिका निभाई थी. इसमें हॉस्टल वार्डन, हॉस्टल संचालक, प्रमुख सेवादार और रसोइया का नाम शामिल है. पीड़िता ने दिल्ली के कमलानगर थाने में 19 अगस्त 2013 को आसाराम सहित इन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी.

चारों सह आरोपियों की भूमिका

1- हॉस्टल वार्डन शिल्पी उर्फ संचिता गुप्ता

भूमिका: भूत-प्रेत का भय दिखाया. छात्रा को दुष्प्रेरित कर आसाराम के पास भेजा.

2- हॉस्टल संचालक शरदचन्द्र उर्फ शरतचन्द्र

भूमिका: बीमारी का पता चलने पर भी इलाज नहीं कराया. पूरी रात अनुष्ठान कराया. आसाराम को ही एकमात्र उपचारकर्ता मानने पर मजबूर किया.

3- प्रमुख सेवादार शिवा उर्फ सेवाराम

भूमिका: छात्रा को शाहजहांपुरा से दिल्ली और दिल्ली से जोधपुर बुलाया. जोधपुर के मणाई आश्रम में आसाराम से मिलाने की व्यवस्था की थी.

4- रसोइया प्रकाश द्विवेदी

भूमिका: शरद, शिल्पी, शिवा और आसाराम के बीच मध्यस्थ बना. छात्रा के परिजनों को जाने का कहकर छात्रा के अकेली रहने की स्थिति पैदा की थी.

जोधपुर सेशन कोर्ट में चला केस

पुलिस ने आसाराम के खिलाफ आईपीसी की धारा 370(4), 342, 376, 354-ए, 506, 509/34, जेजे एक्ट 23 व 26 और पोक्सो एक्ट की धारा 8 के तहत केस दर्ज किया था. इसके बाद 31 अगस्त 2013 को मध्य प्रदेश के इंदौर से आसाराम को गिरफ्तार किया गया था. जोधपुर सेशन कोर्ट में आसाराम के खिलाफ केस चला. इसके बाद कोर्ट ने आरोप तय किए थे.

इन धाराओं के तहत मिल सकती है इतनी सजा

आईपीसी की धारा 370(4): नाबालिग का अवैध व्यापार

सजा: ट्रैफिकिंग ऑफ पर्सन यानि यौन शोषण के लिए नाबालिग का अवैध व्यापार करना. इसमें दस साल तक की सजा जो उम्र कैद तक बढ़ सकती है.

आईपीसी की धारा 342: रेप के लिए बंधक बनाना

सजा: छात्रा को कुटिया में बंद किया. यौन शोषण के लिए उसे डेढ़ घंटे तक बंद रखा. जबरन पकड़ कर रोका. इसमें एक साल की सजा का प्रावधान.

आईपीसी की धारा 354ए, 506, 509, पॉक्सो एक्ट की धारा 7,8: अश्लील हरकतें और धमकाना

सजा: खुद निर्वस्त्र हुए, नाबालिग छात्रा से अश्लील हरकतें की, यौन शोषण के लिए राजी होने की डिमांड की और नहीं मानने पर धमकी दी. इसमें 5 से 10 साल की सजा का प्रावधान.

आईपीसी की धारा 376(2)(एफ), पॉक्सो एक्ट की धारा 5(एफ) और 6: धार्मिक गुरु बन कर रेप

सजा: आसाराम ने छात्रा को बंधक बना कर रेप किया. चूंकि वह धार्मिक संस्था का ट्रस्टी है. पीड़ित की उसमें निष्ठा थी. उसने रेप किया. इन धाराओं में 10 साल तक की सजा जो उम्र कैद तक बढ़ सकती है.

आईपीसी की धारा 376(डी): गिरोह बना कर रेप

सजा: आसाराम और अन्य चार आरोपियों ने नाबालिग का शारीरिक शोषण किया. संशोधन के अनुसार यदि गिरोह का एक भी सदस्य रेप करता है, तो उसे गैंगरेप माना जाएगा. इसमें दस साल तक की सजा का प्रावधान है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button