इलाहाबाद : लाखों रुपए की विदेशी करेंसी के साथ हवाला कारोबारी गिरफ्तार, दिल्ली तक फैला था नेटवर्क

इलाहाबाद। इलाहाबाद पुलिस ने गलत तरीके से विदेशी करेंसी इकठ्ठा कर हवाला कारोबार करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर उसके मुखिया को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने पकड़े गए शख्स के पास से बाइस लाख रुपए से ज़्यादा कीमत की विदेशी करेंसी भी बरामद की है. यह लोग विदेशी करेंसी को कमीशन लेकर अवैध तरीके से उसे इंडियन करेंसी में एक्सचेंज किया करते थे.

इस गिरोह का नेटवर्क इतना बड़ा था कि यह हर महीने एक करोड़ रुपए से ज़्यादा कीमत की विदेशी करेंसी खपा देते थे. पुलिस की छापेमारी में गिरोह का एक सदस्य मौके से फरार हो गया है. पकड़े गए शख्स के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के साथ ही फॉरेन करेंसी मैनेजमेंट क़ानून फेमा के तहत भी केस दर्ज किया गया है. पुलिस ने गिरफ्तार शख्स को उस वक्त पकड़ा, जब वह अवैध फॉरेन करेंसी को खपाने के लिए दिल्ली जा रहा था.

इलाहाबाद पुलिस के मुताबिक़ शहर के ही रहने वाले चांद और आफाक डालर पिछले कई सालों से हवाला कारोबार करते थे. यह लोग मलेशिया, सऊदी अरब और कई दूसरी देशों की करेंसी लेकर नई दिल्ली जा रहे थे. गिरोह के लोग विदेशियों से गलत तरीके से विदेशी करेंसी लिया करते थे. इसके अलावा विदेशों में काम करने वाले भारतीयों की फॉरेन करेंसी को लम्बे कमीशन पर बदलने का काम करता था.

पुलिस ने पकडे गए चांद नाम के शख्स के पास बड़ी तादात में मलेशियाई यूरो और सऊदी अरब की रियाल और कुवैत की दीनार बरामद की है. पुलिस का कहना है कि इस गिरोह के बारे में गहराई से छानबीन कर इसके बाकी सदस्यों को भी गिरफ्तार किया जाएगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button