इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने किया कमाल, 156 गेंदों में बनाए नाबाद 210 रन

बुलावायो। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमान वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले और कुल छठे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ शुक्रवार को खेले जा रहे पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में यह मुकाम हासिल किया. जमन ने इस मैच में 210 रनों की नाबाद पारी खेली. फखर ने अपनी पारी में 155 गेंदों में 24 चौके और पांच छक्के लगाए. उन्हें इमाम-उल-हक का भरपूर साथ मिला जिन्होंने 113 रन की शानदार पारी खेली.  इन दो बल्लेबाजों की आतिशी पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 399 रनों तक विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

जमान ने तोड़ा पाकिस्तान का 22 साल पुराना रिकॉर्ड 
210 रन की पारी खेलने वाले फखर पाकिस्तान की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर का 22 साल पुराना रिकार्ड तोड़ डाला. अनवर ने चेन्नई में 1996 में भारत के खिलाफ 194 रन बनाए थे. पाकिस्तान के लिए व्यक्तिगत स्कोर की बात करें तो सईद अनवर के बाद इमरान नजीर का नाम आता है. जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 160 रन की पारी खेली थी.

ये बल्लेबाज भी लगा चुके हैं वनडे में दोहरा शतक
फखर के अलावा भारत के सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल वनडे में दोहरा शतक जमा चुके हैं. रोहित ने वनडे में तीन बार 200 का आंकड़ा पार किया है जबकि सहवाग दो बार 200 के पार गए हैं. बाकी बल्लेबाज सिर्फ एक-एक बार ही दोहरा शतक लगा पाएं हैं. सचिन ने वनडे में पहला दोहरा शतक लगाया था.इसी के साथ पाकिस्तान ने वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बना लिया. इससे पहले वनडे में उसका सर्वोच्च स्कोर 385 था जो उसने बांग्लादेश के खिलाफ डाम्बुला में 21 जनवरी, 2010 को बनाया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button