उत्तर कोरिया जाकर किम से मिलने वाले दुनिया के पहले नेता होंगे असद

दमिश्क। अब तक अपनी मनमानी के लिए चर्चित रहे उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने दुनिया के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. तमाम उठापटक के बीच सिंगापुर में किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात मुकर्रर हो गई है. जिसके बाद अब खबर ये है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल असद उत्तर कोरिया जाकर किम जोंग उन से मिलने वाले हैं.

उत्तर कोरिया जाकर किम जोंग उन से मिलने वाले बशर-अल असद दुनिया के पहले नेता होंगे. साल 2011 में उत्तर कोरिया की कमान संभालने के बाद किम जोंग पहली बार किसी देश के प्रमुख नेता की मेजबानी करेंगे. न्यूज एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, असद ने कहा है कि मैं किम जोंग उन से मिलने उत्तर कोरिया जा रहा हूं. हालांकि, दोनों देशों की तरफ से मुलाकात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

बता दें कि नॉर्थ कोरिया और सीरिया पर रासायनिक हथियारों को लेकर एक दूसरे की मदद के आरोप लगते रहे हैं. यहां तक कि आरोप ये भी हैं कि गृहयुद्ध का सामना कर रहे सीरिया में असद सरकार को उत्तर कोरिया ने रासायनिक हथियार बनाने में मदद पहुंचाई.

बता दें कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन अपने परमाणु परीक्षणों को लेकर दुनियाभर में चर्चा का विषय बने. किम जोंग ने सीधे तौर पर अमेरिका को भी युद्ध तक की चुनौती दी. जिसके बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच नरमी देखने को मिली है और दोनों देशों के नेता 12 जून को सिंगापुर में मिलने जा रहे हैं. इससे पहले किम जोंग उन चीन की यात्रा पर गए थे, जो उनकी पहली विदेश यात्रा थी. लेकिन अभी तक उनके देश में कोई राष्ट्राध्यक्ष नहीं आया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button