कर्नाटक में मंत्रियों का शपथ ग्रहण शुरू, बसपा के विधायक को भी मंत्रिमंडल में जगह

बंगलुरू। लंबी उठापठक के बाद कर्नाटक में आज मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे. मंत्रालयों को लेकर लगातार चल रहे कांग्रेस और जेडीएस में मंथन के बाद तय हुआ कि कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 12 मंत्री शपथ लेंगे. हालांकि, बुधवार को ये सभी शपथ नहीं लेंगे.

सूत्रों की मानें तो बुधवार को कांग्रेस के 17 और जेडीएस के 9 मंत्री शपथ लेंगे. बताया जा रहा है कि अभी भी कुछ मंत्रालयों को लेकर दोनों पार्टियों में खींचतान जारी है.

कांग्रेस की ओर से ये बन सकते हैं मंत्री –

डीके शिवकुमार, आरवी देशपांडे, केजे जॉर्ज, केबी गौड़ा, राजशेखर पाटिल, शिवानंद पाटिल, प्रियांक खड़गे, रमेश जाराकिहोली, यूटी खाडर, जमीर अहमद, वेंकटारमप्पा, पुत्तरंगा शेट्टी, शिवशंकर रेड्डी, तुकाराम, शंकर, जयमाला.

मंत्रालयों के बंटवारों को लेकर कर्नाटक कांग्रेस के कई नेताओं ने नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी. बैठक में मंत्रिमंडल के अलावा नए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद की भी चर्चा हुई. अध्यक्ष पद की रेस में डीके शिवकुमार और दिनेश राव हैं. हालांकि, कुछ नेताओं का मानना है कि किसी लिंगायत को ये पद सौंपना चाहिए.

सूत्रों ने बताया कि राहुल ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, पार्टी के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार और दिनेश गुंडु राव तथा कर्नाटक मामलों के प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ दिल्ली में लंबी चर्चा की. गौरतलब है कि कुमारस्वामी और परमेश्वर ने 23 मई को अपने-अपने पद की शपथ ली थी.

समझौते के मुताबिक कांग्रेस को गृह, स्वास्थ्य, राजस्व और कृषि जैसे विभाग मिलेंगे. वहीं, जेडीएस को वित्त, आबकारी, पीडब्ल्यूडी आदि विभाग मिलेंगे. सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टियां कुछ विभागों को रिक्त रख सकती है. जेडीएस ने क्षेत्र के आधार पर मंत्रियों को शामिल करने का फैसला किया है.

उल्लेखनीय है कि जेडीएस और कांग्रेस ने 12 मई के विधानसभा चुनाव के त्रिशंकु नतीजे आने के बाद राज्य में गठबंधन किया था. सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल से मिले न्योते के बाद भाजपा ने सरकार बनाई थी, लेकिन विश्वास मत का सामना किए बगैर ही 19 मई को बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button