किडनी की समस्या से पीड़ित मरीजों को भूल से भी नहीं करना चाहिये इस चीज़ का सेवन

टमाटर हर भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है. टमाटर का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों को बनाने में किया जाता है. साथ ही सूप, जूस, सलाद आदि में इसका उपयोग किया जाता है. टमाटर आपके भोजन में स्वाद जोड़ सकता है और आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल भी बना सकता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिन्हें आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन आपके स्वास्थ्य पर खतरनाक प्रभाव डाल सकता है. टमाटर के अधिक सेवन से पाचन संबंधी परेशानियों से लेकर डायरिया, किडनी की समस्या तक हो सकती है.

पाचन और गैस की समस्या – कहा जाता है अधिक टमाटर खाने से गैस्ट्रिक एसिड बनता है, जिसकी वजह से एसिड रिफलक्स और सीने में जलन का एहसास होने लगता है. इसी के साथ अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं, तो टमाटर का सेवन करना बंद कर दें. इसी के साथ ही जो व्यक्ति गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स से पीड़ित हैं, उन्हें भी टमाटर का सेवन कम करना चाहिए.

किडनी की समस्या – किडनी की समस्या से पीड़ित मरीजों को भी टमाटर से दूर रहना चाहिए. जी दरअसल अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, टमाटर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

ज्वॉइंट में दर्द – कहा जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन से परेशान लोगों को भी टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. जी दरअसल टमाटर में क्षारीय पदार्थों की अधिकता होती है, जो जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकती है. इसी के साथ इसमें सोलनिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के ऊतकों में कैल्शियम का निर्माण करता है, इससे जोड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी बढ़ जाती है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button