कुमारस्वामी का शपथग्रहण LIVE: विपक्षी दिग्गजों का जमावड़ा, मंच पर एक साथ बैठे दिखे अखिलेश-मायावती

बेंगलूरु। जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के नेता एचडी कुमारस्वामी आज शाम 4.30 बजे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी समेत कई गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय दलों के प्रमुख शामिल हो रहे हैं. शपथग्रहण समारोह में एक लाख लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है. पल-पल की अपडेट जानने के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

Kumaraswamys-Swearing-in-Ceremony LIVE UPDATES

04.15 PM: एचडी कुमारस्वामी मंच पर पहुंचे, मंच पर मौजूद सभी नेताओं से मुलाकात की. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा भी मंच पर पहुंच चुके हैं. थो़ड़ी देर में होगा शपथ ग्रहण

04.12 PM: कर्नाटक के नए नवनिर्वाचित सीएम कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में विपक्ष अपनी एकता दिखाने की कोशिश कर रहा है. मंच पर मायावती और अखिलेश यादव अगल बगल की कुर्सी पर बैठे. दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन भी किया.

04.04 PM: कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह से पहले बेंगलुरू में जोरदार बारिश हुई है. शपथग्रहण स्थल पर कुर्सियों को ढकने का काम किया जा रहा है. शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण होना है.

03.56 PM: बेंगलुरू में कुमारस्वामी के शपतग्रहण समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे विपक्ष के नेताओं की मुलाकात जारी है. आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा ने दिल्ली की सीएम अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की तस्वीरें ट्वीट की हैं. केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की है.

03:50 PM: बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ये बेंगलूरु के होटल शंगरीला में मुलाकात की. दोनों नेता कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने बेंगलूरु पहुंचे हैं.

3:45 PM: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कर्नाटक के नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को बेंगलुरू में संबोधित कया.

2:40 PM: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में पहुंचे.

2:15 PM: मंत्री पद के बंटवारे को लेकर जारी बातचीत के बीच कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, कोई नाखुश नहीं है. हम सभी साथ हैं.

2:00 PM: कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी बेंगलूरू पहुंचे.

01.50 PM: मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके बीएस येदुप्पा ने कहा है कि ‘भूख, लालच और शक्ति’  जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन का आधार है.

01.49 PM: कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी बेंगलूरु पहुंच चुकी हैं.

01.48 PM: अक्सर मोदी से नाराज रहने वाले शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्योता मिला था लेकिन उद्धव ने शपथ ग्रहण समारोह में जाने से मना कर दिया है.

01.47 PM:  कुमारस्वामी के शपथ लेने से पहले आज उनके घर के बाहर जश्न का माहौल देखा गया.

राज्यपाल वजुभाई वाला कुमारस्वामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. कुमारस्वामी के अलावा कांग्रेस नेता जी परमेश्वर भी सरकार में डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. जबकि अन्य मंत्रियों का शपथग्रहण बहुमत साबित करने के बाद होगा.

17 मई को येदुरप्पा ने ली थी सीएम पद की शपथ

राज्य में बीएस येदुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन बीजेपी के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं होने के  कारण येदियुरप्पा ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा का चुनाव हुआ था जिसका परिणाम त्रिशंकु रहा था. चुनाव में बीजेपी 104 सीट जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई थी. वहीं कांग्रेस को 78, जेडीएस को 38 और अन्य को दो सीटें मिली थीं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button