कैरानाः क्या बेटे से मिली हार का बदला मां से ले पाएंगी मृगांका सिंह?

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर नतीजे आज आएंगे. इस सीट पर ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप-प्रत्यारोप के बीच 54 फीसदी मतदान हुआ. हालांकि 73 बूथों पर बुधवार को दोबारा वोट डाले गए. यहां बीजेपी प्रत्याशी मृगांका सिंह और आरएलडी से विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार तबस्सुम हसन के बीच सीधी टक्कर है.

बीजेपी और विपक्ष की प्रतिष्ठा दांव पर

कैराना लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी को मात देने के लिए गोरखपुर-फूलपुर की तर्ज पर विपक्ष आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन को जिताने के लिए एकजुट है. जबकि मृगांका सिंह को जिताने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य इस सीट को जीतकर अपनी-अपनी सीटों पर मिली हार का महागठबंधन से बदला लेना चाहते हैं. योगी ने यहां दो रैलियां कीं. सरकार के 14 मंत्री चुनाव प्रचार में जुटे. पीएम मोदी प्रचार के लिए तो नहीं आए लेकिन वोटिंग से एक दिन पहले कैराना से सटे बागपत में उनकी रैली को प्रचार की एक कोशिश के तौर पर ही देखा गया.

बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन से उपचुनाव

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कैराना संसदीय सीट से बीजेपी के हुकुम सिंह ने जीत दर्ज की थी. इसी साल 3 फरवरी को उनका निधन हो जाने के चलते अब वहां उपचुनाव हुए हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में करीब 72 फीसदी वोटिंग हुई थी. जिसमें से बीजेपी को 5 लाख 65 हजार 909 वोट मिले जबकि सपा को 3 लाख 29 हजार 81 वोट. बसपा को तब 1 लाख 60 हजार 414 वोट मिले थे.

बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह हुकुम सिंह की बेटी हैं. पिता की मौत की वजह से सहानुभूति वोट उन्हें मिलेंगे. हालांकि, मृगांका विधानसभा चुनाव में भी किस्मत आजमा चुकी हैं लेकिन सपा के नाहिद हसन से उनको मात खानी पड़ी थी.

आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन दिवंगत पूर्व सांसद मुनव्वर हसन की पत्नी हैं. 2009 में वो इस सीट से बसपा उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा का चुनाव जीतकर सांसद रह चुकी हैं.  सपा विधायक नाहिद हसन उन्हीं के बेटे हैं.

कैराना लोकसभा का इतिहास

कैराना लोकसभा सीट 1962 में वजूद में आई थी. तब से लेकर अब तक यहां 14 बार चुनाव हो चुके हैं. ये सीट अलग-अलग राजनीतिक दलों के खाते में जाती रही है. कैराना लोकसभा सीट पर पहली बार हुए चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर यशपाल सिंह ने जीत दर्ज की थी. 1967 में सोशलिस्ट पार्टी, 1971 में कांग्रेस, 1977 में जनता पार्टी, 1980 में जनता पार्टी (सेक्युलर), 1984 में कांग्रेस, 1989, 1991 में कांग्रेस, 1996 में सपा, 1998 में बीजेपी, 1999 और 2004 में राष्ट्रीय लोकदल, 2009 में बसपा और 2014 में बीजेपी ने जीत दर्ज की.

विधानसभा चुनाव का समीकरण

कैराना लोकसभा सीट के तहत पांच विधानसभा सीटें आती हैं. इस लोकसभा सीट में शामली जिले की थानाभवन, कैराना और शामली विधानसभा सीटों के अलावा सहारनपुर जिले के गंगोह व नकुड़ विधानसभा सीटें आती हैं.

मौजूदा समय में इन पांच विधानसभा सीटों में से चार बीजेपी के पास हैं और कैराना विधानसभा सीट सपा के पास है. इन सीटों पर बीजेपी को 2017 में 4 लाख 33 हजार वोट मिले थे. जबकि बसपा प्रत्याशियों को 2 लाख 8 हजार और सपा के 3 प्रत्याशियों को 1 लाख 6 हजार वोट मिले थे. सपा ने शामली व नकुड़ सीटें कांग्रेस को दे दी थीं.

कैराना का जातीय समीकरण

कैराना लोकसभा सीट पर 17 लाख मतदाता हैं जिनमें पांच लाख मुस्लिम, चार लाख बैकवर्ड (जाट, गुर्जर, सैनी, कश्यप, प्रजापति और अन्य शामिल) और डेढ़ लाख दलित(जाटव) हैं और 1 लाख के करीब गैर जाटव दलित मतदाता हैं. कैराना सीट गुर्जर बहुल मानी जाती है. यहां तीन लाख गुर्जर मतदाता हैं इनमें हिंदू-मुस्लिम दोनों गुर्जर शामिल हैं. इसीलिए इस सीट पर गुर्जर समुदाय के उम्मीदवारों ने ज्यादा जीत दर्ज की है.

कैराना में मुस्लिम सियासत

कैराना में मुस्लिम आबादी अच्छी खासी होने के बाद भी 14 लोकसभा चुनाव में महज 4 बार ही मुस्लिम सांसद बने हैं. 2014 के चुनाव में बीजेपी के हुकुम सिंह के खिलाफ दो मुस्लिम उम्मीदवार थे. सपा ने नाहिद हसन को और बसपा ने कंवर हसन को उतारा था. 2013 में मुजफ्फरनगर दंगे के चलते वोटों का ध्रुवीकरण हुआ और दो मुस्लिम प्रत्याशी होने से मुस्लिम वोट बंटे जिसका फायदा हुकुम सिंह को मिला था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button