कैसे पता करें क‍ि बाज़ार में मिलने वाला शहद आपके सेवन के लिए सही हैं या नहीं? जानिए यहाँ

शहद वास्तव में शहद कब नहीं है? यह एक पहेली नहीं है; इसके बजाय, यह एक धारणा है कि कई उपभोक्ताओं को आज का सामना करना पड़ता है, चाहे वे इसके बारे में जानते हों या नहीं। इस मुद्दे के केंद्र में, जैसा कि शायला लव एट वाइस द्वारा वर्णित किया गया है, दो प्रतिस्पर्धात्मक कार्यक्रम हैं।

अक्सर आपके घर में सिरका उपलब्ध होता है। यह शहद की शुद्धता पता करने का असरदार तरीका है। इसके लिए आप एक कांच के गिलास में 2 से 3 बूंद सिरका डालकर पानी में मिला लें और फिर उसमें एक चम्मच शहद डालें। यदि दो से तीन मिनट बाद पानी में से झाग उठता है तो आपका शहद मिलावटी है।

आपको बता दें शहद की तुलना मोती से की जाती है। इसलिए कभी आप शहद खरीदने के लिए बाजार जाते है तो शहद के डिब्बे को खोलकर उसमें से एक से दो बूंद नीचे फर्श पर गिराकर शहद की शुद्धता को चेक कर सकते हैं।

शुद्ध शहद की पहचान करने के लिए पानी एक कारगार उपाय है। इसके लिए एक कांच के गिलास में पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद डालें। अगर शहद गिलास के नीचे जाकर जम जाता है यानी बैठ जाता है तो यह शुद्ध है और अगर यह पानी में घुल जाता है तो यह नकली है। ऐसा करने से आप तुरंत पता कर सकते हैं कि आपका शहद नकली है या असली। शहद का पानी में घुल जाने से आप जान सकते हैं कि आपके शहद में चीनी मिक्स है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button