कोरोना का असर! लॉकडाउन के बीच दौड़ी साइकल इंडस्ट्री, बसों की भीड़ से बचने का जनता ने निकाला ये तरीका

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा साइकिल विनिर्माता देश है। साइकिल विनिर्माताओं के राष्ट्रीय संगठन एआईसीएमए के अनुसार मई से सितंबर 2020 तक पांच महीनों में देश में कुल 41,80,945 साइकिल बिक चुकी हैं। आल इंडिया साइकिल मैन्युफेक्चरर्स एसोसिएशन (एआईसीएमए) के महासचिव केबी ठाकुर कहते हैं कि साइकिलों की मांग में बढोतरी अभूतपूर्व है।

शायद इतिहास में पहली बार साइकिलों को लेकर ऐसा रुझान देखने को मिला है। उन्होंने बताया, इन पांच महीनों में साइकिलों की बिक्री 100 प्रतिशत तक बढ़ी है। कई जगह लोगों को अपनी पंसद की साइकिल के लिए इंतजार करना पड़ रहा हैं, बुकिंग करवानी पड़ रही है।

साइकल से दफ्तर जाने के मामले में ब्रिटेन अपने यूरोपीय पड़ोसियों की तुलना में पिछड़ा हुआ है। अब यहां पर 250 मिलियन पाउंड खर्च करके पिछले सप्‍ताह इमर्जेंसी ऐक्टिव ट्रैवल फंड बनाया गया ताकि लोगों को साइकल से काम पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।वैनमूफ वैश्विक रूप से इलेक्ट्रिक साइकल का व्यापार करती है। इसकी बिक्री में फरवरी अंत से मार्च के बीच तक 48 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यही नहीं, ब्रिटेन की बात की जाए तो फरवरी की शुरुआत से अप्रैल के अंत तक सेल में 184 प्रतिशत की उछाल दर्ज की गई है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button