कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर करना होगा अभी इंतज़ार

कोरोना वैक्‍सीन :  कोरोना वायरस वैक्‍सीन के लिए युद्धस्‍तर पर काम चल रहा है। अधिकतर अनुमान यही बताते हैं कि अगले साल तक कोई न कोई वैक्‍सीन लॉन्‍च हो जाएगी। एक भारतीय वैज्ञानिक ने कहा कि इस साल के आखिर तक हमें डेटा उपलब्‍ध हो जाएगा। पता चल जाएगा कि कौन सी वैक्‍सीन असरदार हैं और कौन सी काम नहीं कर रहीं।

किंग्स इलेवन पंजाब ने खराब अंपायरिंग को लेकर कही ये बड़ी बात व बीसीसीआई से की इसकी मांग

उन्‍होंने कहा कि अगर नतीजे अच्‍छे रहते हैं तो 2021 की पहली छमाही तक वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो सकती है। हालांकि इसकी डोज की संख्‍या कम होगी क्‍योंकि बड़े पैमाने पर वैक्‍सीन के उत्‍पादन में समय लगेगा। वेल्‍लोर के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी की प्रोफेसर गगनदीप कांग ने ब्‍लूमबर्ग से बातचीत में यह बात कही।

यूजीसी ने यूजी-पीजी के संशोधित एकेडमिक कैलेंडर की गाइडलाइंस को दी मंजूरी, बच्चों की पूरी फीस होगी वापस

ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए भारतीय सीरम संस्थान (SII) पूरी तरह से तैयार हो गया है। यह ट्रायल अगले हफ्ते से शुरू हो रहा है। वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल पुणे के ससून अस्पताल में होगा। सरकार संचालित ससून अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने इसकी जानकारी दी है।

तो इस खिलाड़ी की वजह से आरसीबी ने जीता हैदराबाद से मैच, देवदत्त पडिकल ने किया खुलासा

वह वैक्‍सीन सेफ्टी को लेकर बनी WHO की ग्‍लोबल एडवायजरी कमिटी की सदस्‍य हैं। उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन लॉन्‍च होने पर उसे 1.3 अरब से ज्‍यादा भारतीयों को उपलब्‍ध करा पाना एक बड़ी चुनौती होगा।

सुशांत केस में करीब इतने दिनों के लिए जेल में रहेंगी रिया चक्रवर्ती, बॉम्बे हाइकोर्ट ने बढ़ाई हिरासत

संयुक्त अरब अमीरात के स्वास्थ्य मंत्री को जिस वैक्सीन की डोज दी गई है, उसे चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म ने विकसित किया है। इस वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल यूएई में चल रहा है, जिसमें 120 देशों के करीब 31 हजार वॉलेंटियर्स शामिल हुए हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button