कोरोना से जंग में जिस ‘हथियार’ को दुनिया ने ठुकराया, उसी को आजमाएगा भारत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए पूरा विश्व प्रयास में जुटा है. उधर कई देश यह जानने की कोशिश में भी लगे हैं कि मौजूदा हालात में कोरोना से बचने के लिए कौन सी दवाई काम आ सकती है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक रिसर्च में पाया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेने से कोविड-19 से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है. यह रिसर्च इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल ही में एक रिसर्च सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि इस दवाई का कोरोना के खिलाफ कोई कारगर प्रभाव नहीं है. बल्कि इस दवाई से कोरोना मरीजों में कार्डिएक रिस्क यानी कि हृदय संबंधी खतरा बढ़ जाता है.

वहीं भारत सरकार ने कोविड-19 से बचाव के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के इस्तेमाल को और बढ़ाने का फैसला किया है. ICMR ने मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा क्लोरोक्वीन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के इस्तेमाल के लिए नई संशोधित गाइडलाइन जारी की है. इससे पहले रिसर्च बॉडी ने नई दिल्ली में तीन केंद्रीय सरकार के अधीन अस्पतालों पर इसकी जांच की है. जांच में पता चला है कि वैसे हेल्थ वर्कर (कोविड- 19 केयर में काम करने वाले भी) जिनको HCQ प्रोफिलैक्सिस दिया गया था उनमें SARS-CoV-2 के संक्रमण की संभावना बेहद कम थी.

वहीं एक दूसरी स्टडी जो भारत के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के 334 हेल्थवर्कर्स पर की गई थी, उसमें पता चला है कि 248 वर्कर जिन्होंने औसतन छह सप्ताह तक इस दवाई का सेवन प्रतिबंधक के तौर पर किया उसमें संक्रमण की संभावना दवाई नहीं लेने वाले की तुलना में काफी कम थी.

स्टडी में मिली जानकारी के मुताबिक अब ICMR ने इस दवाई को सभी असिम्प्टोमेटिक हेल्थ वर्कर पर इस्तेमाल करने की सलाह दी है. असिम्प्टोमेटिक फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे कि कंटेनमेंट जोन में काम कर रहे सर्विलांस वर्कर्स, पैरामिलिट्री फोर्स और पुलिसकर्मियों को अब यह दवाई लेने को कहा जाएगा.

डोज को लेकर गाइडलाइन में पहले कहा गया है था कि इसे आठ सप्ताह तक प्रयोग किया जा सकता है. लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक इसे सप्ताहिक डोज के तौर पर आगे भी लिया जा सकता है. हालांकि इसके लिए चिकित्सकों की निगरानी बेहद जरूरी होगी, साथी ही ECG पैरामीटर्स का ख्याल भी रखना होगा.

ICMR ने पहले कहा था कि इस दवाई के सेवन से कुछ साइड इफेक्ट्स होंगे, जैसे कि पेट दर्द और जी मचलना. कई बार इस दवाई की वजह से हार्टबीट के असमान्य होने की भी शिकायत सामने आई है.

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से कोई लाभ नहीं?

स्वास्थ्य के क्षेत्र में मशहूर पत्रिका द लैंसेट का कहना है कि मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल आने वाली दवा क्लोरोक्वीन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) का कोविड-19 के मरीजों के इलाज में फायदा मिलने का कोई सबूत नहीं है. उसने ताजातरीन रिसर्च का हवाला देते हुए दावा किया है कि मर्कोलाइड के बिना या उसके साथ भी ये दोनों दवाइयों के इस्तेमाल से कोविड-19 मरीजों की मृत्युदर बढ़ जाती है. पत्रिका ने कहा कि ताजा रिसर्च करीब 15 हजार कोविड-19 मरीजों पर किया गया है.

ट्रंप भी ले रहे हैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन टैबलेट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सेवन कर रहे हैं. जबकि अमेरिका के विशेषज्ञ और नियामक यह कह चुके हैं कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए यह दवा उपयुक्त नहीं है. ट्रंप ने बताया कि उनका कोरोना वायरस का टेस्ट निगेटिव आया है और उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह एहतियाती तौर पर डेढ़ हफ्ते से यह दवा ले रहे हैं.

ट्रंप ने बताया, “मैं जिंक के साथ रोज एक गोली लेता हूं. यह पूछे जाने पर कि क्यों- इस पर उन्होंने जवाब दिया कि क्योंकि मैंने इसे लेकर अच्छा सुना है. कई अच्छी खबरें सुनी हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button