चंपारण में बोले PM मोदी- देश को बदलेगा विकास का हमारा एजेंडा, बिहार प्राथमिकता

पटना। पीएम नरेंद्र मोदी आज मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं. इस कार्यक्रम में करीब 20,000 स्वच्छाग्रही शिरकत कर रहे हैं.

LIVE UPDATES:

-पीएम मोदी कार्यक्रम को कर रहे हैं संबोधित, क्षेत्रीय भाषा में की शुरुआत

-मोदी बोले कि मोतीझील की सुंदरता गांधी के समय के बाद से लगातार कम हुई है. हालांकि अब नई मुहिम से इसका जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा. स्वच्छ पेयजल के लिए बेतिया में भी प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया है.

-मोदी बोले कि गंगा तट पर स्थित गांवों को प्राथमिकता के आधार पर खुले में शौच से मुक्त बनाया जा रहा है. कचड़ा प्रबंधन भी लागू किया जा रहा है. जल्द ही गंगा तट खुले में शौच से मुक्त हो जाए.

-मोदी बोले कि घर या फैक्ट्री के गंदे पानी को गंगा में जाने से रोकने के लिए बिहार में अब तक 3 हजार करोड़ से ज्यादा के 11 प्रोजेक्ट की मंजूरी दी जा चुकी है. इस राशि से 1100 किलोमीटर से लंबी सीवेज लाइन बिछाने की योजना है.

-मोदी बोले कि स्वच्छ ईंधन के लिए उज्ज्वला योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है. स्वच्छ ईंधन पर जोर और उज्जवला योजना की सफलता की वजह से सिलेंडर की मांग भी बढ़ी है. चंपारण और आसपास के लोगों को गैस सिलेंडर की दिक्कत ना हो, इसके लिए मोतिहारी और सुगौली में LPG प्लांट लगाने के प्रोजेक्ट्स का आज शिलान्यास आज किया गया है.

-मोदी बोले कि पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है. ये गति और प्रगति कम नहीं है. मैं बिहार के लोगों को, प्रत्येक स्वच्छाग्रही को और राज्य सरकार को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

-मोदी ने कहा कि बिहार एक मात्र ऐसा राज्य था, जहां स्वच्छता का दायरा 50% से कम था. लेकिन मुझे बताया गया कि एक हफ्ते के स्वच्छाग्रह अभियान के बाद बिहार ने इस बैरियर को तोड़ दिया.

-चंपारण में मोदी बोले-बिहार देश को रास्ता दिखा रहा, नीतीश का काम सराहनीय

-मोदी ने की परमेश्वर जी अय्यर की तारीफ

-चंपारण में मोदी बोले-इसी बिहार ने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा बना दिया

-बापू की कर्मभूमि से बोले मोदी-आज इतिहास खुद को दोहरा रहा है

-मोदी बोले की भले ही यह चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह का समापन है, लेकिन यह शुरुआत भी है स्वच्छता की ओर.

-मोदी बोले-100 साल पुराना इतिहास जिंदा हुआ

-पीएम मोदी ने किया विशिष्ट स्वच्छाग्रहियों का सम्मान,सम्मान में 51 हजार रुपये और अन्य स्मृति चिन्ह दिए गए

-पीएम मोदी ने किया सुगौली में एलपीजी, मोतिहारी में एलपीजी टर्मिनल-बॉटलिंग प्लांट का किया शिलान्यास

– पीएम मोदी ने औरंगाबाद-बिहार/झारखंड बोर्डर सेक्शन (एनएच 2) 6 लेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया

-सीएम नीतीश कुमार कार्यक्रम को कर रहे हैं संबोधित

-नीतीश बोले- स्वच्छता अभियान के साथ शांति भी जरूरी

– नीतीश बोले- जिस घर में शौचालय बनाने की जगह नहीं, वहां हम कई शौचालय बनाकर, उनमें ताला लगाकर, एक एक घर को चाबी दे रहे हैं.

-सीएम नीतीश कुमार बोले- स्वच्छता अभियान देश की जरूरत

– नीतीश बोले- गांधी के बाद लोहिया ने उठाया था स्वच्छ भारत का जिम्मा

-नीतीश बोले- घर घर तक गांधी के विचार को पहुंचाएंगे, बिहार के स्‍कूलों में गांधी के विचारों से नई पीढ़ी को अवगत कराया जाएगा. स्‍कूलों में उनकी कथाएं पढ़ाई जाएंगी.

-पीएम ने किया स्वच्छाग्रही ईबुक का लोकार्पण

पीएम मोदी सुबह 10 बजे विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंचे

-10:05 बजे: पीएम मोदी हेलिकॉप्टर से मोतिहारी के लिए रवाना हुए

-11 बजे: पीएम मोदी मोतिहारी पहुंचे

-पीएम ने कलेक्ट्रेट मुख्य द्वार स्थित गांधी बाल उद्यान में गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

-पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी मौजूद हैं.-

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

Prime Minister Narendra Modi pays tribute to Mahatma Gandhi in Bihar’s Motihari. He will address event shortly.

-मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं पीएम मोदी

-सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी को स्मृति चिन्ह भेंट किया

-पीएम मोदी ने 21.99 करोड़ की लागत वाले मोतीझील के जीर्णोद्धार प्रोजेक्ट, बेतिया नगर पेयजल प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया

– पीएम मोदी ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत पटना में 4 और सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया

-पीएम मोदी ने मधेपुरा की लोकोमोटिव फैक्टरी को भी राष्ट्र को समर्पित किया.

-मोदी ने 12 हजार हॉर्स पावर के इलेक्ट्रिक रेल इंजन का लोकार्पण किया .

-इसके साथ ही कटिहार से दिल्ली के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ भी किया

19 महीने के अंदर हम देश को गंदगी से मुक्त करेंगे: सुशील मोदी

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी समारोह को संबोधित किया. सुशील मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस तरह 11 महीने में अंग्रेजों को झुकने पर मजबूर कर दिया, वैसे ही पीएम मोदी के नेतृत्व में हम 2019 के अंत तक अगले 19 महीने के अंदर हम देश को गंदगी से मुक्त करेंगे. सुशील मोदी ने कहा कि गांधी ने सौ साल पहले न केवल अंग्रेजों के खिलाफ सत्‍याग्रह किया था, बल्कि स्‍वच्‍छता का भी संदेश दिया था. चंपारण ने गांधी को महात्‍मा में बदला.

मोदी के पास नीति, नीयत भी साफ: पासवान

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान कार्यक्रम को संबोधित किया. पासवान ने कहा कि विपक्षी पार्टियां हिंसा का माहौल पैदा कर रही हैं. जबकि इस कार्यक्रम में मौजूद ज्यादातर लोग जेपी आंदोलन से निकले हुए लोग हैं, हम हिंसा का मार्ग नहीं अपनाते हैं. पासवान ने कहा कि जैसे गांधी के नाम से सत्‍याग्रह जुड़ा है, वैसे ही नरेंद्र मोदी के नाम से स्‍वच्‍छता जुड़ जाएगा.

पासवान ने कहा कि पीएम मोदी के पास नीति है. उनकी नीयत भी साफ है. पासवान ने कहा कि 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी ने दलित एक्ट में खामियों को दूर किया. पासवान ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता छोले भटूरे खाकर भूखहड़ताल करते हैं और खुद को सत्याग्रही कहते हैं. साथ ही पासवान से पहले कार्यक्रम को संबोधित केन्द्रीय कृषि केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने किया. उन्होंने भी पीएम मोदी की तारीफ की.

पीएम मोदी इस दौरान दो घंटे शहर में रहेंगे. जानकारी के अनुसार करीब 10 हजार स्वच्छाग्रही बिहार से और बाकी देश के दूसरे हिस्सों से पहुंचे हैं. स्वच्छता अभियान के दूतों को यह नाम दिया गया है. मोतिहारी के गांधी मैदान में यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है.

पीएम ने कलेक्ट्रेट मुख्य द्वार स्थित गांधी बाल उद्यान में गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ मौजूद हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही पिछले साल चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह की शुरुआत की थी.

मोदी महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करेंगे: उमा भारती

केंद्रीय मंत्री उमा भारती कार्यक्रम को संबोधित किया. उमा भारती ने कहा मैंने मोदी को सबसे पहले एक प्रचंड फकीर के रूप में देखा, जिसने देश के लिए अपने आप को समर्पित कर दिया था. उमा भारती ने कहा जो सपने महात्मा गांधी ने देखे थे, उन्हें पूरा करने का संकल्प पीएम मोदी ने लिया है. उमा भारती ने कहा कि गंगा ने 50 करोड़ लोगों को रोजगार दिए हैं.

उमा भारती बोलीं कि महात्मा गांधी चाहते थे कि लोगों को रोटी मिले, साथ ही सम्‍मान के साथ जीने का अधिकार भी मिले. यही उनका राम राज्‍य था. लंबे समय तक उनके सपने के पूरा होने की प्रतीक्षा होती रही. उमा बोलीं कि नरेंद्र मोदी को गुरु मानकर सीखा कि विकास के लिए कैसे काम हो सकता है. गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए नरेंद्र मोदी आगे आए हैं. वे सारे सपने पूरा करेंगे.

तैनात हैं ब्लड ग्रुप(A+) वाले जवान

पीएम के ब्लड ग्रुप ए-पॉजिटिव होने की वजह से उनकी सुरक्षा में ए-पॉजिटिव ब्लड ग्रुप के जवानों की तैनाती भी की गई है. साथ ही अस्पतालों में भी इसकी व्यवस्था करने का आदेश दे दिया गया है. साथ ही आईजीआईएमएस को अलर्ट रहने को कहा गया है.

यह रहा है इतिहास

गौरतलब है कि साल 1917 में महात्मा गांधी ने चम्पारण में ही ब्रिटिश शासन का पहली बार विरोध करते हुए सत्याग्रह की शुरुआत की थी. किसानों से जबरन नील की खेती करने वाले अंग्रेजी शासन के आदेश के विरोध में यह सत्याग्रह शुरू हुआ था. किसानों को ब्रिटिश सरकार जबरन 15 प्रतिशत भू—भाग पर नील की खेती करने के लिए बाध्य कर रही थी, और 20 में से 3 कट्टे की फसल किसानों द्वारा यूरोपीय निलहों को देना होता था, जिसे तिनकठिया प्रथा कहा जाता था. 100 साल पूरा होने के मौके पर पिछले साल यानी 10 अप्रैल 2017 को चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह की शुरुआत की गई थी. अब इस समारोह का समापन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे. इस कार्यक्रम का नाम दिया गया है ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह.’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button