छींकने और थूकने से ही नहीं बल्कि इस चीज़ से भी फैल रहा कोरोना संक्रमण, शोध में हुआ बड़ा खुलासा

तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है। दिन व रात का तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। आगे भी अब गर्मी बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कूलर व एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल करने से कतरा रहे हैं।

ताजा सबूत मिलने के बाद इस बात की पुष्टि हो गई कि बीमारी हवा से भी फैल सकती है. नए शोध को जामा इंटरनल मेडिसीन में प्रकाशित किया गया है. शोध को जेझियांग प्रांत के सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के वैज्ञानिकों ने अंजाम दिया था. बस में 68 यात्री धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे. इस दौरान बस को एक घंटा 45 मिनट कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में लगा.

यात्रा समाप्त होने के बाद 24 लोग कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाए गए. जबकि 18 यात्रियों ने बीमारी का मध्यम लक्षण महसूस किया. छह अन्य यात्री को हल्का लक्षण था या फिर एसिम्पटोमैटिक थे. मूल मरीज के पास बैठे यात्रियों की तुलना में बस के विपरीत किनारे पर बैठे यात्री ज्यादा संक्रमित पाए गए. वैज्ञानिकों का कहना है कि यात्रा के दौरान बीमार मरीज में कोरोना वायरस के खांसी जैसे लक्षण नहीं दिखाई दे रहे थे. इससे पता चलता है कि एयर कंडीशन से वायरल के अंश हवा में होते हुए अन्य लोगों तक फैले.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button