जम्मू-कश्मीर में इस दशक का सबसे बड़ा एनकाउंटर, अबतक 11 आतंकी ढेर

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. जिसमें अबतक कुल 11 आतंकियों को मार गिराया गया है. जबकि एक आतंकी ने आत्मसमर्पण कर दिया है. कश्मीर में इस दशक का ये अब तक का सबसे बड़ा एनकाउंटर है. जिसमें एक ही दिन इतने आतंकियों को ढेर किया गया है.

इन दोनों घटनाओं में 4 जवान भी घायल हुए हैं. शोपियां में मुठभेड़ के दौरान स्थानीय नागरिक और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष में करीब 40 नागरिक भी घायल हुए हैं. जिसके बाद वहां हालात तनावपूर्ण हो गए हैं.

शोपियां में मुठभेड़

शोपियां में दो अलग-अलग जगहों पर आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में 10 आतंकियों को मार दिया गया है. जबकि इस एनकाउंटर में सेना के दो जवान भी घायल हो गए हैं.

मारे गए आतंकियों में से 5 के शव बरामद कर लिए गए हैं. इनमें एक की पहचान शोपियां के ही रहने वाले यासिर के रूप में हुई है. उसके पास से राइफल भी बरामद की गई है. अभी भी इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

टॉप कमांडर भी ढेर

इस एनकाउंटर में लश्कर-ए तैयबा का एक टॉप कमांडर भी मारा गया है. जीनत-उल इस्लाम मौजूदा वक्त में कश्मीर में आतंक का बड़ा चेहरा बन गया था. शोपियां के जानीपुरा का रहने वाला जीनत नवंबर 2015 को आतंकी संगठन के साथ जुड़ा था और पिछले दो सालों से 10 मोस्ट वॉन्टेड आंतकियों की लिस्ट में उसका नाम शामिल था.

ANI

@ANI

One terrorist was killed in & another was caught alive. Encounters are underway in ‘s Dragad & Kachdoora. 7 bodies of terrorists & huge amount of weapons have been recovered in Dragad: DGP SP Vaid

अनंतनाग में भी मुठभेड़

जम्मू पुलिस के मुताबिक, खुफिया जानकारी मिलने के बाद अनंतनाग पुलिस थाना क्षेत्र के डायलगाम इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया गया. सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर लिया और उनसे आत्मसमर्पण के लिए कहा गया.

इस दौरान एक आतंकी के परिवार ने भी उसे सरेंडर करने के लिए मनाने की कोशिश की. जिसके बाद उसने खुद को सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया और उसे हिरासत में ले लिया गया.

वहीं, दूसरे आतंकी ने सुरक्षाबलों की अपील नहीं मानी और वो फायरिंग करता रहा. जिसके जवाब में सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग की और आतंकी को ढेर कर दिया.

हिजबुल का आतंकी ढेर

अनंतनाग मुठभेड़ में मारे गए आतंकी का नाम रऊफ खांडे है, जो आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा था. रऊफ का शव उसके परिवार को सौंप दिया गया है.

यानी अब तक शोपियां में 8 आतंकियों को ढेर किया जा चुका है, जबकि एक आतंकी को अनंतनाग में मार गिराया गया. साथ ही एक आतंकी को जिंदा पकड़ लिया गया है.

रेलवे सेवा बंद

एनकाउंटर के बाद साउथ कश्मीर में रेल सेवा बंद कर दी गई है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर से बानिहाल के बीच आज रेल बंद रहेगी. जबकि श्रीनगर से बारामूला के बीच निर्धारित समय के तहत ही रेल चलेगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button