जानिये, बारिश के मौसम में प्रेगनेंट महिलाएं किन बातों का खास ख्याल

मानसून का मौसम गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत लेकर आता है, लेकिन यह प्रेगनेंट स्त्रियों व उनके बच्चे के लिए मुसीबत भी खड़ी कर सकता है. इस मौसम में प्रेगनेंट स्त्रियों द्वारा जरा सी भी लापरवाही उनके अजन्मे बच्चे के लिए कठिन पैदा कर सकती है. बारिश का मौसम अपने साछ तमाम बीमारिया भी साथ लेकर आता है. जिस वजह से प्रेगनेंट स्त्रियों को अपने खान-पान व सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे मौसम में उन्हें इंफेक्शन का खतरा उन्हें काफी रहता है व यह मां व बच्चे दोनों को प्रभावित करता है. आगे की स्लाइड्स में जानें बारिश के मौसम में प्रेगनेंट महिलाएं किन बातों का खास ख्याल रखें

Image result for जानिये, बारिश के मौसम में प्रेगनेंट महिलाएं किन बातों का खास ख्याल

बाहर का खाना खाने से बचें बारिश का मौसम बीमारियों को आमंत्रित करने का मौसम होता है. इस मौसम में बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारी के होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बाहर का संक्रमित भोजन व पानी का सेवन बिल्कुल न करें. यह आपके व आपके बच्चे की स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

उबला हुआ पानी पिएं बारिश के मौसम में जितना हो सके उबला हुआ पानी पिएं, क्योंकि इस मौसम में पानी सरलता से दूषित हो जाता है. पानी को उबाल लेने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया व वायरस नष्ट हो जाते हैं. इसके अतिरिक्त अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लें.

खाना पकाने में सावधानी बारिश के दिनों में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बचें. इसके अतिरिक्त खाना बनाते समय अपने बर्तनों व सब्जियों को अच्छे से साफ करें.

हाथों की साफ सफाई का ध्यान रखें बारिश के मौसम में पेट की समस्याओं से बचने के लिए अपने हाथों की सफाई का खास ख्याल रखें.

विटामिन सी को करें डाइट में शामिल अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर पदार्थों को शामिल करें. यह हमारे बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है. इसके अतिरिक्त यह बच्चे की मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button