झांसी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से झांसी मण्डल में विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान  उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं होगी। 

विकास कार्यों के लिए शासन स्तर पर धनराशि की कोई कमी नहीं होगी

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर विकास कार्यों में तेजी लाते हुए परियोजनाओं और विकास कार्यों को समयबद्धता व गुणवत्तापूर्ण ढंग से मानकों के अनुसार पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि में कार्य के पूर्ण हो जाने पर लागत में कमी आती है और जनता को विकास योजनाओं का समय से लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए शासन स्तर पर धनराशि की कोई कमी नहीं होगी।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि राज्य सरकार विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर लापरवाही अथवा उदासीनता बरते जाने पर सम्बंधित की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना से लड़ना भी है और तेजी से विकास कार्य भी संचालित करने हैं।

‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ का पालन कराया जाए

इसके दृष्टिगत वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए पूरी सतर्कता व सावधानी अपनाते हुए विकास कार्यों को तीव्र गति से पूर्ण किया जाए। कोविड-19 से बचाव के लिए व्यापक जागरूकता कार्यक्रम संचालित कराए जाएं। साथ ही ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ का पालन कराया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि परियोजनाओं की सप्ताह में एक बार समीक्षा की जाए, जिससे उन्हें गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समय-सीमा में पूरा कराया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की भौतिक प्रगति से अवगत कराते हुए उपभोग प्रमाण पत्र समय से भेजा जाए। शासन स्तर पर भी प्रकरण लम्बित न रहे और स्वीकृत धनराशि समय से निर्गत की जाए।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि विकास परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता आवश्यक है। इसलिए इससे जुड़े प्रकरणों में तत्काल निर्णय लेते हुए समाधान निकाला जाए। इससे सम्बन्धित कार्यवाही में विलम्ब न हो। सामुदायिक शौचालयों व ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण कार्यों को प्राथमिकता पर पूर्ण कराये जाने के लिए निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जनपद में ओडीओपी के तहत चयनित उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए। इन उत्पादों के सम्बन्ध में हस्तशिल्पियों व कारीगरों को प्रशिक्षित करने, उत्पादों की ब्राण्डिंग, मार्केटिंग व प्रदर्शनी लगाए जाने की कार्यवाही भी की जाए। उन्होंने नदियों के जीर्णोद्धार तथा तालाबों के पुनरुद्धार कार्य को योजनाबद्ध तरीके से सम्पादित करने के निर्देश दिए।

गोवंश का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए

उन्होंने कहा कि गोआश्रय स्थलों में गोवंश के लिए चारे की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए गोवंश का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के आर्थिक पैकेज के तहत विकासखण्ड स्तर पर कृषि अवस्थापना की योजनाएं तैयार की जाएं, जिससे इस पैकेज का अधिक से अधिक लाभ किसानों को मिले।

इसके तहत खाद्यान्न भण्डारण हेतु गोदाम, कोल्ड स्टोरेज आदि के निर्माण को बढ़ावा दिया जाए, इससे कृषकों और कृषि क्षेत्र को लाभ होगा। किसानों को उर्वरकों की उपलब्धता में कोई असुविधा न हो। खाद की कालाबाजारी करने वाले तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उर्वरक आपूर्ति की प्रभावी माॅनीटरिंग की जाए। समीक्षा के दौरान मा0 मुख्यमंत्री जी ने स्मार्ट सिटी, अमृत योजनान्तर्गत, पेयजल एवं पार्कों के कार्यों में तेजी से प्रगति लाने के निर्देश दिए। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद झांसी मण्डल में पर्यटन की अपार सम्भावना है, इसको बढ़ाया दिया जाये। माननीय मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि खनन प्रकरण के मामले लंबित ना रखे जाएं, पारदर्शी हो। बालू मौरंग की कमी न हो और अवैध वसूली पर सख्त कार्रवाई की जाए। स्मार्ट सिटी के कार्यो गति के साथ धरातल पर दिखना चाहिए।

 

 

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button