डबल चिन के कारण हो रहे हैं शर्मिंदा तो घर बैठे इन टिप्स की मदद से पाएं इससे छुटकारा

हम सभी चेहरे और शरीर दोनों से खूबसूरत और एक्ट्रेक्टिव दिखना चाहते हैं, ऐसे में मोटापा इसके बीच में एक बड़ी रुकावट बन कर खड़ी हो जाती है। हम सभी दिन के किसी भी समय अपने खूबसूरत चेहरों की सराहना करते हैं पर उसी वक्त गले और चेहरे का फैट हमारी खुशी को खराब कर देता है। कई बार इस मोटापे के चलते हम अपनी पसंद की ड्रेस पहन भी नहीं पाते हैं और ये सब हमें अंदर ही अंदर परेशान करता है। डबल चिन आपके चेहरे पर चिंता के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है।

पर निरंतर व्यायाम और उचित आहार से आप अपनी गर्दन को आकार में ले सकते हैं और डबल चिन को कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कॉलरबोन को उभारने और गले की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज के बारे में।

-सेल्फी क्लिक करते समय जैसे आप पाउट बनाते हैं, यह योगा कुछ वैसा ही है। इसके लिए आपको बस अपने गालों को अंदर की ओर करना  है और 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहना है। अब अपने चेहरे को आराम दें और इसे 4-5 बार दोहराएं।

-आपको अगर तेजी से फेस पर जमा चर्बी हटानी है, तो इस तकनीक के लिए, बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और छत को देखें। अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड के लिए लगातार खोलें और बंद करें। आराम करें और अपने चेहरे को नीचे लाएं। अपने चेहरे के फैट को जल्दी से बर्न करने के लिए इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं।

-सबसे आसान योग आसन में आपको केवल पानी से नहीं बल्कि हवा से अपने मुंह को कुल्ला करना होगा। बस अपना मुंह हवा से भरें और कुल्ला करें। हवा को बाईं ओर, फिर दाईं और फिर मध्य की ओर ले जाएं। इसे कम से कम 20-30 सेकंड तक जारी रखें और फिर साँस छोड़ें। इसे 3-4 दोहराव करें।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button